जराखर के ग्राम प्रधान ने विकास कार्यों पर आधारित वीडियो फिल्म की प्रदर्शित

आईएसओ द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर ग्राम प्रधान सहित तत्कालीन मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी को मुख्य सचिव ने दी बधाई
हमीरपुर। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के समक्ष विकास खण्ड गोहांड स्थित ग्राम पंचायत जराखर के ग्राम प्रधान कमलेश ने अपने ग्राम में कराये गये विकास कार्यों पर आधारित वीडियो फिल्म प्रदर्शित की।
मुख्य सचिव ने कहा कि शासन द्वारा ग्राम पंचायतों को स्मार्ट ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत जराखर में अत्यंत सराहनीय कार्य हुआ है। अन्य ग्राम पंचायतों को भी ग्राम पंचायत जराखर से प्रेरणा लेकर अपने यहां विकास कार्य कराने चाहिये। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्राम प्रधान को आमंत्रित किया जाये, वहां पर ग्राम पंचायत के विकास कार्यों पर आधारित फिल्म ग्राम प्रधानों को दिखायी जाये, ताकि वह प्रेरित होकर उसी तर्ज पर अपने ग्राम पंचायतों का विकास कर सकें। उन्होंने ग्राम पंचायत को आईएसओ द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त होने पर ग्राम प्रधान सहित तत्कालीन मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी को बधाई दी और ग्राम प्रधान से भविष्य में इसी तरह के विकास कार्य कराने की अपेक्षा की।
        इस अवसर पर ग्राम प्रधान ने अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा प्राप्त प्रमाण पत्र मुख्य सचिव को भेंट किया।इससे पूर्व, ग्राम प्रधान कमलेश  ने बताया कि अपने गांव को अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा आईएसओ 9001ः2015 प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।  ग्राम पंचायत ने बुन्देलखण्ड में पहला तथा उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।उन्होंने बताया कि गांव में शहरों की तर्ज पर सड़कों एवं भूमिगत नालियों का निर्माण कराया गया है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ग्राम सचिवालय में ग्रामवासियों को गांव में ही केन्द्र व राज्य सरकार की 300 से अधिक सेवायें प्रदान की जा रही है। ग्रामवासियों को अपने कार्य के लिये भटकना नहीं पड़ता है। ग्राम में साप्ताहिक रोस्ट के हिसाब से ग्राम सचिव, लेखपाल, कृषि विभाग, ग्राम्य विकास विभाग जैसे विभिन्न विभागों से सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी पंचायत घर में ही सहजता से उपलब्ध रहते हैं।उन्होंने बताया कि गांव में आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम एवं निगरानी के लिये सम्पूर्ण गांव में सीसीटीवी कैमरा व पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया गया है। इसके अलावा गांव में भव्य अमृत सरोवर, अत्याधुनिक गौशाला, मुहल्ला पार्क, सामुदायिक शौचालय, जल संरक्षण हेतु सोक पिट, सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, मोक्षधाम, इनडोर व आउटडोर व्यायामशाला आदि का निर्माण कराया गया है, साथ ही सरकारी भवनों में आरओ वाटर कूलर, सोलर पैनल व लाइटों को स्थापित किया गया है। गांव में आर्थिक रूप से आशक्त बच्चों के लिये निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर विशेष सचिव वन तथा तत्कालीन जिलाधिकारी हमीरपुर डॉ0 चन्द्र भूषण, निदेशक पंचायती राज राज कुमार, पूर्व मण्डलायुक्त चित्रकूटधाम दिनेश कुमार सिंह उपस्थित थे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.