इटावा पहुंचे विश्व जैन संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष, गिरनार पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं: संजय जैन

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज़ वाणी इटावा राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय जैन का रेेलवे स्टेशन पर एवं लालपुरा में सम्मान करते आकाशदीप जैन व अन्य।
इटावा। विश्व जैन संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सर्वाेच्च जैन तीर्थ श्री सम्मेद शिखर के संरक्षण हेतु देशव्यापी आंदोलनकर्ता संजय जैन आज शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली से इटावा पहुंचे। जहां उनका विश्व जैन संगठन इटावा इकाई अध्यक्ष आकाशदीप जैन, महामंत्री राजीव जैन, कोषाध्यक्ष मनोज जैन, मीडिया प्रवक्ता नितिन जैन, विकास, नीरज, मन्नू, अंशू, सुशील जैन सहित समाज के लोगों ने रेलवे स्टेशन पर उनका फूलमालाओं से भावभीना स्वागत किया। लालपुरा जैन मंन्दिर आते समय रास्ते में उनका जगह जगह स्वागत किया गया।
लालपुरा स्थित जैन मन्दिर पहुंचने पर मन्दिर समिति के महामंत्री महेश चन्द्र जैन रपरिया, गौरव कान्त, शेखर जैन, चन्द्रप्रकाश जैन, शुभम जैन, गुडडू जैन, अशोक जैन, पीडी जैन उनकी आगुवानी की। जहॉ संजय जैन ने मुखातिब होते हुए कहा कि गुजरात राज्य में स्थित जैन क्षेत्र गिरनार पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। कहा कि पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित गिरनार की पांचवी टोंक पर पुलिस, प्रशासन और पुरातत्व विभाग की मिलीभगत से कोर्ट के 17 फरवरी 2005 के आदेशों को ताक पर रखकर वहां अवैध निर्माण, अतिक्रमण करवाया गया। जैनों के साथ मारपीट, दुर्व्यवहार किया जाता हैं, 1 अक्टूबर 2023 को जैन यात्रियों द्वारा जयकारा लगाने पर गाली गलौच करने के साथ उन्हें जानलेवा हथियारों से डराया गया, जिसकी विडियो प्रचारित की गई लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की और अवैध रूप से बैठे इन लोगो ने जैन यात्रियों पर ही उनके पूज्य तीर्थंकर चरणों को क्षति पहुंचाने के प्रयास का झूठा आरोप लगाकर लोगो को भड़काया जो दुखद, असहनीय और निंदनीय है।
उन्होंने मांग करते हुए कहा कि कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए अविलंब पांचवी टोंक पर से अवैध अतिक्रमण और निर्माण हटाकर किसी को भी रहने की अनुमति न दी जाएं और 5वी टोंक पर पाषाण पर उकेरे हुए प्राचीन नेमीनाथ चरण और नेमीनाथ प्रतिमा को खुले रूप में दर्शन हेतु रखा जाए, 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था हो, कोर्ट के आदेशों का पालन न करने वाले दोषी अफसरों के विरुद्ध कार्यवाही हो, केंद्रीय पुलिस बल की नियुक्ति के साथ चौथी व पांचवी टोंक के मध्य पुलिस चेक पोस्ट बने ताकि कोई भी श्रद्धालु सुरक्षित रूप से दर्शन कर सके।
संगठन की इटावा शाखा अध्यक्ष आकाशदीप जैन ने गिरनार पर जैन यात्रियों से दुर्व्यवहार की निंदा करते हुए केंद्र और गुजरात सरकार से संरक्षण की मांग करते हुए जानकारी दी कि संगठन द्वारा जैन तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ के अंतर्गत रविवार, 17 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान और इटावा सहित देशव्यापी शांतिपूर्ण जन आंदोलन आरंभ होगा।
इस दौरान संगठन की इटावा शाखा एवं इटावा सकल जैन समाज के लोगों ने संजय जैन को तीर्थ क्षेत्र रक्षक सम्मान से विभूषित किया। इस अवसर पर देवेन्द्र जैन, कमल जैन, रवि जैन, रीना जैन, विमल जैन, नन्दू जैन सहित सकल जैन समाज के लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महेश चन्द्र जैन एवं आभार आकाशदीप जैन ने व्यक्त किया। इसके बाद संजय जैन बरही एवं भिण्ड में आयोजित कार्यक्रमों के लिए रवाना हो गए।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.