विद्यालयों के सौ मीटर के दायरे में नहीं बिकेगी नशा की सामग्री -डॉ देवेंद्र शर्मा

भिक्षावृत्ति में संलग्न बच्चों का चिन्हांकन कर पुनर्वास की करें व्यवस्था-राज्य मंत्री
हमीरपुर।राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष (राज्य मंत्री स्तर ) डॉ देवेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में बाल संरक्षण से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में संपन्न हुई।
    इस मौके पर कलेक्ट्रेट सभागार में आई हुई फरियादी महिलाओं की समस्याओं को अध्यक्ष ने सुना तथा उन्हें आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती, स्वयं सहायता समूह से जोड़ने, पेंशन ,आवास योजना से नियमानुसार लाभान्वित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
       अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ,स्पॉन्सर योजना ,कन्या सुमंगला योजना सहित विभिन्न योजनाओं को प्रभावी ढंग से धरातल पर क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसी आंगनबाड़ी कार्यकत्री जो स्मार्टफोन नहीं चला पाती हैं उन्हें स्मार्टफोन चलाने हेतु प्रशिक्षण दिलाया जाए  ताकि फीडिंग आदि में समस्या ना हो। अध्यक्ष ने कहा कि बेसिक विद्यालयों का कायाकल्प योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जाए।विद्यालयों के 100 मीटर के दायरे में कोई भी नशा की सामग्री न बेचीं जाय यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड प्रवास के क्रम में उनका यह हमीरपुर में दौरा संपन्न हो रहा है। अब तक 70 जिले भ्रमण किये जा चुके हैं। उनके द्वारा किए जा रहे भ्रमण कार्यक्रम का उद्देश्य धरातल पर जाकर योजनाओं की स्थिति देखना तथा कमियों को पहचान कर उनमें सुधार हेतु प्रभावी कार्रवाई करना है। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत सभी विद्यालयों में एंटी लार्वा छिड़काव ,फागिंग आदि के लिए संबंधित को  निर्देशित किया गया है ताकि बच्चों में संक्रामक रोग ना फैले। इसके अलावा बाल श्रम को कड़ाई से रोकने तथा एक युद्ध नशे की विरुद्ध अभियान के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित को निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा विद्यार्थी नशे का सेवन न करें इसके लिए भी मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जा रही है । उन्होंने बताया कि भिक्षावृत्ति में संलग्न बच्चों का चिन्हांकन कर उनका पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी तथा उन्हें शिक्षा से जोड़ा जाएगा।
     इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, डिप्टी कलेक्टर खालिद अंजुम, जिला विद्यालय निरीक्षक ,बीएसए आलोक सिंह ,जिला प्रोबेशन अधिकारी राजीव कुमार सिंह ,जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ,जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.