बच्चों को समाज, प्रेम और भाईचारा भी सीखने की जरूरत

अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस पर जागरूकता गोष्ठी एवं सम्मान समारोह का आयोजन
हमीरपुर। कुरारा के ब्लाक सभागार में समर्थ फाउडेशन की ओर से आयोजित बालिका दिवस पर बीडीओ विपिन कुमार गुप्ता ने उपस्थित किशोरियों को शुभकामनाएं दी। कहा आज किशोरियां हर मुकाम को हासिल कर रही हैं। सभी को आगे बढ़ने और पढ़ने के साथ अपने जीवन को बेहतर बनाते हुए नई ऊंचाइयों को हासिल करना है। उन्हें मेहनत लगन और दृढ़ इच्छा शक्ति की जरूरत है।
नगर पंचायत अध्यक्ष आशारानी कबीर ने किशोरियों के अनुभवों को साझा करते कहा किशोरियां अब सबल हैं उन्हें निर्वल नहीं माना जाना चाहिए। कहा समर्थ फाउण्डेशन किशोरियों को सक्षम बनाने के लिए बेहतर कार्य कर रहा है। खण्ड शिक्षा अधिकारी सुशील कमल ने कहा कि वह विद्रोह के रास्ते पर नहीं चले। बातचीत से सभी स्तरों पर समाधान संभव हैं। बच्चों को समाज प्रेम और भाईचारा भी सीखने की जरूरत हैं। उनमें मन में किसी भी प्रकार से केवल पुरुषों के खिलाफ नफरत नहीं प्रेम की उम्मीद जगाएं। बाल विकास परियोजना अधिकारी सुमन पाल ने किशोरियों को टीकाकरण, पोषाहार एवं किशोरियों को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में मिलने वाली सुविधाओं और योजनाओ की जानकारी प्रदान की।
रा़ष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभारी डॉ.मनीष स्वर्णकार ने किशोरियों को आयरन फोलिक एसिड की टेवलेट खाने के साथ साथ पोष्टिक चीजें खाने को कहा। नेत्र विशेषज्ञ रमेश गुप्ता ने आखों की रोशनी की सेहत की जानकारी दी। उन्होंन ऑखों की देखभाल और किशोरावस्था की देखभाल पर जोर दिया। इस दौरान समर्थ लर्निग एवं अवेयरनेस सेन्टर की कुमकुम, अर्चना, गोल्डी, रोशनी, ममता, जूली, ज्योति, विमला आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं।  इस दौरान किशोरियों और टीचर्स को सम्मानित भी किया गया।
Leave A Reply

Your email address will not be published.