एसएसपी ने समाजसेवी ऋचा राय की पुस्तक ’अदृश्य शत्रु’ का किया लोकार्पण

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज़ वाणी इटावा।सामाजिक रूप से सक्रिय समारंभा फाउंडेशन की अध्यक्ष ऋचा राय की पुस्तक अदृश्य शत्रु का लोकार्पण समारोह होटल मम्माज में आयोजित किया गया।अदृश्य शत्रु पुस्तक को उनके द्वारा “कोविड काल में काल कवलित हुए कोरोना योद्धाओं’ को समर्पित किया गया है। कार्यक्रम का प्रारंभ विशिष्ट अतिथि श्रीमती नीलम राय वर्मा द्वारा दीप प्रज्वलन एवम माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।
पुस्तक अदृश्य शत्रु का लोकार्पण मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा द्वारा किया गया।मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने ऋग्वेद के श्लोकों के साथ दर्शन, ज्ञान एवम वर्तमान में पुस्तकों के महत्व पर प्रकाश डाला।उन्होंने अदृश्य शत्रु पुस्तक को इतिहास की धरोहर बताया जिससे आने वाली पीढ़ियों को कोविड काल की दुविधा का आभास हो सकेगा। उन्होंने ऋचा राय को ऐसे गंभीर विषय को चुनकर उस पर कलम चलाने की बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित प्रेरक वक्ता श्रीमती नीलम राय वर्मा ने द्वैत, अद्वैत, चार्वाक आदि कठिन भारतीय दर्शनों का सामान्य रूप में विश्लेषण किया एवम कोविड काल का भारतीय परिप्रेक्ष्य में विश्लेषण करती पुस्तक अदृश्य शत्रु को अत्यंत प्रभावी बताया। उन्होंने पुस्तक के कुछ रोचक अंश पढ़ कर भी सुनाए।
चौधरी चरण सिंह पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.शैलेन्द्र शर्मा ने ऋचा राय को बधाई देते हुए उनके हिंदी साहित्य में योगदान की सराहना की। डीपीएस की प्राचार्या डॉ. भावना सिंह ने पुस्तक को हिन्दी की अद्वितीय धरोहर बताया। नारायण ग्रुप की निदेशक डॉ.श्रेता तिवारी ने कोविड काल पर लिखी पुस्तक ’अदृश्य शत्रु’ को साहित्य निधि बताया।साहित्यकार डॉ. राजीव राज ने कहा कि ऋचा राय ने ऐसे महत्वपूर्ण विषय पर पुस्तक लिखी जिस पर लोग दो पंक्ति लिखने से कतराते हैं।कवि कमलेश शर्मा ने ऋचा राय की लेखन शैली की प्रशंसा करते हुए पुस्तक को आने वाली पीढ़ी हेतु अत्यंत प्रासंगिक बताया।एसएमजीआई के डायरेक्टर डॉ.उमेश शर्मा ने ऋचा राय को शुभकामनाएं दीं।
पुस्तक की लेखिका ऋचा राय ने पुस्तक ’अदृश्य शत्रु’ के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि अदृश्य शत्रु कोविड काल के उनके अनुभवों पर आधारित हिन्दी भाषा की गद्यात्मक रचना है,जिसमें कोविड की कठिन परिस्थितियों का विश्लेषण किया गया है एवम अति दुविधात्मक स्थिति में भारतीय संस्कृति के श्रेष्ठ मूल्यों के साथ मनुष्य को विजेता बन कर उभरने को प्रेरित किया है।
इस अवसर पर पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य रश्मि यादव,एचएन पब्लिक स्कूल के निदेशक पवन यादव,एमएस इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ.पूनम शर्मा,साहित्यकार गोविंद माधव शुक्ला,सुनीता डुडेजा,शशि प्रभा,चित्रा परिहार,समारंभा फाउंडेशन की जिलाध्यक्ष श्यामला पाण्डेय,विशंभर दयाल महाविद्यालय कानपुर देहात की निदेशक आरती तिवारी,छाया भदौरिया,पूनम तिवारी,विनय कुमार पाण्डेय,प्रियम्वदा,प्रतिभा मिश्रा,स्नेह पाण्डेय,सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी पवन राय,डॉ.नाज,भारती जैन, चंचल सैनी सहित मीडिया के अनेक गणमान्य जन ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर शुभकामनाएं दीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.