Crypto Assets से निपटने का रोडमैप G20 देशों के वित्त मंत्रियों ने की बैठक

जी20 के वित्त मंत्रियों ने आज क्रिप्टो परिसंपत्तियों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए जी20 शिखर सम्मेलन में सहमत रोडमैप के तेजी से और समन्वित कार्यान्वयन का आह्वान किया। क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए जी20 रोडमैप को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए एक संयुक्त दस्तावेज में रेखांकित किया गया था। क्रिप्टो करेंसी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आज G20 देशों के वित्त मंत्रियों ने क्रिप्टो एसेट से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए G20 के दौरान तय किए रोडमैप के त्वरित और समन्वित कार्यान्वयन का आह्वान किया है।

वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किए गए एक संश्लेषण पत्र में क्रिप्टो एसेट पर जी20 रोडमैप के बारे में बताया गया था।

रोडमैप से होगा क्या फायदा?

जी20 रोडमैप एक विस्तृत और कार्रवाई-उन्मुख रोडमैप है जो वैश्विक नीति के समन्वय के साथ-साथ उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) पर विशिष्ट प्रभावों को ध्यान में रखते हुए ऐसी संपत्तियों पर कम करने वाली रणनीतियों और नियमों को विकसित करने में मदद करेगा।

आईएमएफ-डब्ल्यूबी की वार्षिक बैठक के मौके पर मराकेश, मोरक्को में भारतीय अध्यक्षता के तहत जी20 एफएमसीबीजी की चौथी और अंतिम बैठक में इस विज्ञप्ति को सर्वसम्मति से अपनाया गया।

 के वित्त मंत्रियों ने क्रॉस बॉर्डर पेमेंट बढ़ाने के लिए जी20 रोडमैप के कार्यान्वयन को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की और क्रॉस बॉर्डर पेमेंट रोडमैप पर तीसरी वार्षिक प्रगति रिपोर्ट और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों के साथ पहली वार्षिक निगरानी रिपोर्ट की सराहना की थी।

क्या होता है क्रिप्टो एसेट?

क्रिप्टो एसेट पूरी तरह से डिजिटल संपत्तियां हैं जो ओनरशिप साबित करने के लिए इंटरनेट पर पब्लिक लेजर का उपयोग करती हैं। आसान भाषा में कहें तो वो संपत्तियां जिसे आपने क्रिप्टो से बानाया है।

क्या होता है क्रिप्टो?

क्रिप्टो का पूरा नाम क्रिप्टोकरेंसी होता है। क्रिप्टोकरेंसी एक नेटवर्क पर आधारित डिजिटल संपत्ति का एक रूप है जिसे बड़ी संख्या में कंप्यूटरों में वितरित किया जाता है। यह विकेंद्रीकृत संरचना उन्हें सरकारों और केंद्रीय अधिकारियों के नियंत्रण से बाहर मौजूद रहने की अनुमति देती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.