दिव्यांग 62 बच्चों को सहायक उपकरण की दी सौगात

हमीरपुर।परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 62 दिव्यांग बच्चों को समग्र शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा के तहत एलिम्को कानपुर के सहयोग से सहायक उपकरण की सौगात दी गई। बेसिक शिक्षा अधिकारी आलोक सिंह के निर्देशन में बुधवार को राठ बीआरसी पर आयोजित कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी विपिन कुमार शिवहरे ने अपने हाथों से बच्चों को उपकरण वितरित किए।
इसमें छह से 14 वर्ष के विशिष्ट आवश्यकता वाले दिव्यांग बच्चों को 13 ड्राई साइकिल, 15 व्हीलचेयर, दो क्रच, चार रोलेटर, 3 ब्रेल किट, 3 सुगम्य केन,23 कैलीपर, 40 हियरिंग एड आदि उपकरण का निशुल्क वितरण किया गया। समाज के दिव्यांगों को मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से यह शिविर का आयोजन किया गया था।अपर जिलाधिकारी ने कहा कि सहायक उपकरण प्राप्त होने पर बच्चों में जीवन के प्रति आस्था मजबूत होगी दिव्यांग बच्चों के सहयोग के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। दिव्यांगता समय से उपचार न होने के कारण बच्चों में होती है। सभी महिलाएं गर्भधारण के बाद नियमित रूप से जांच कराएं एवं संबंधित टीकाकरण कराये। मेडिकल साइंस को अपने जीवन मे चरितार्थ करें। सभी गर्भवती महिलाओं का समय से टीकाकरण हो, यह सुनिश्चित किया ताकि आने वाले बच्चों को दिव्यांगता से बचाया जा सके। दिव्यांग बच्चों में किसी भी दशा में हीन भावना पैदा नहीं होने देना है।कार्यक्रम का संचालन रवीन्द्र नारायण सक्सेना ने किया।
शिविर में सन्तोष कुमार वर्मा खण्ड शिक्षा अधिकारी राठ, लखन लाल साहू प्र० जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा),एलिम्को -कानपुर से हरी शंकर सिंह, रामानन्द, अमर बहादुर, मोहन सहयोगी स्पेशल एजुकेटर्स राहुल, अनिल, अमित अवस्थी, मनीष तिवारी,अतुल, अमित यादव, देवाराम, मनीष यादव आदि उपस्थित रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.