आगरा में नकली देसी घी की फैक्टरी और तीन आरोपियों को एसटीएफ की टीम ने किया गिरफ्तार

 

आगरा आया एसटीएफ की गिरफ्त में नकली देसी घी की फैक्टरी का संचालक अवनीश गर्ग यूट्यूब से तरीका सीखकर लाखों कमा रहा था। हर सप्ताह एक हजार लीटर तक माल तैयार करता था। आगरा के यमुनापार इलाके में कर्मचारी माल लेकर जाता था, जबकि संचालक खुद दिल्ली एनसीआर में सप्लाई करता था।

एसटीएफ ने मंगलवार को रिंग रोड स्थित गंगेश्वर कैंपस की कोठी में छापा मारकर नकली देसी घी की फैक्टरी पकड़ी थी। संचालक अवनीश के साथ कर्मचारी जीवनी मंडी निवासी ईब्राहिम उर्फ इब्बो और फतेहपुर सीकरी निवासी राजा को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में पता चला कि अवनीश ने नकली देसी घी तैयार करने का तरीका यूट्यूब से सीखा था। तीन महीने तक घी बनाने के वीडियो देखे थे। एक बार खुद ही घर में तैयार किया।

 

 

 

बाद में दो युवकों को ज्यादा रुपये का लालच देकर घी तैयार कराने लगा। आठ लाख रुपये लगाकर फैक्टरी खोल ली थी। एसीपी हरीपर्वत मयंक तिवारी ने बताया कि मामले में धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज तैयार करने और खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया है।

एसटीएफ के निरीक्षक हुकुम सिंह के मुताबिक, आरोपी संचालक सप्ताह में पांच दिन घी तैयार करते थे। दो दिन शनिवार और रविवार को माल की बिक्री करते थे।

 

 

 

एक बार में तीन-तीन टिन रिफाइंड और वनस्पति मिलाकर गर्म करते थे। इसमें 60 एमएल एसेंस मिलाते थे। इससे 90 लीटर घी तैयार हो जाता था। इन्हें पैकिंग करके रख देते थे। आगरा में यमुनापार इलाके में ढाबे और छोटी दुकानों पर घी की बिक्री हो जाती थी। स्थानीय बाजार में इब्राहिम लोडर वाहन से माल लेकर जाता था, जबकि अवनीश अपनी गाड़ी से दिल्ली, अलीगढ़, बुलंदशहर आदि जिलों में सप्लाई करता था। वह एसेंस गुजरात से मंगाता था।

 

वहीं फर्जी खाद्य लाइसेंस ट्रेडमार्क व आरएसओ मार्का का रैपर दिल्ली के चावड़ी बाजार से तैयार कराता था। पुलिस ने आरोपी की गाड़ी को भी सीज किया है। वह उसकी पत्नी के नाम पर पंजीकृत है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.