रात होते ही गाजा में इस्राइल की भारी बमबारी: इंटरनेट और मोबाइल सुविधा निलंबित

 

 

विदेश के शहर फलस्तीन में हो रही इस्राइल-हमास के बीच पिछले कई सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें करीब 7300 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इस्राइल सेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि इस्राइली वायु सेना और जमीनी सेना ने गाजा पट्टी में अभियान और तेज कर दिया है। इसके अलावा, इस्राइल ने गाजा में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है, जिससे अब गाजा के लोगों का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है।

इस्राइली सेना ने रात होते ही गाजा में भारी बमबारी शुरू कर दी। इस्राइली थल सेना गाजा पट्टी में अभियान का विस्तार कर रही है। हमास का कहना है कि उसके लड़ाके अलग-अलग क्षेत्रों में इस्राइली सैनिकों का सामना कर रहे हैं।

 

अमेरिका गाजा में इस्राइल की घुसपैठ से चिंतित है क्योंकि इससे भारी नुकसान हो सकता है। अधिक लोग इस अभियान से हताहत हो सकते हैं और क्षेत्रीय तनाव भी बढ़ सकता है। अमेरिकी अधिकारियों को डर है कि जमीनी हमले के कारण बंदियों की रिहाई पर जारी बातचीत पटरी से उतर सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने बताया कि इंटरनेट और मोबाइल सुविधा निलंबित हो जाने के कारण संस्थान अपने कर्मियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क स्थापित नहीं कर पा रही है। उन्होंने सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आह्वान किया है। एक्स पर घेब्रेयसस ने कहा कि हमने गाजा में अपने कर्मचारियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित अन्य मानवीय सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है। इस कार्रवाई से मुझे लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता है। हम सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आग्रह करते हैं।

 

 

इस्राइली सेना ने गाजा में हमले तेज करते हुए छह और आतंकी कमांडरों को मार गिराया। इनमें हमास के पांच और फलस्तीनी इस्लामी जेहाद का एक कमांडर है। अपने कई कमांडरों के मारे जाने व ठिकाने ध्वस्त होने से घबराए हमास ने कहा कि अगर हमले बंद हों तो वह बंधकों को छोड़ सकता है। हालांकि, इस्राइल पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उसके जमीनी हमले लगातार जारी हैं। उसने 24 घंटे में गाजा में छापामार कार्रवाई की है। वेस्ट बैंक में हमास आतंकियों समेत 36 फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

 

 

इस्राइली सेना ने कहा, हवाई हमले में हमास के खान यूनिस बटालियन का कमांडर मधथ मुबशार, खुफिया इकाई का डिप्टी कमांडर शादी बारूद, दार्ज तफा बटालियन का कमांडर रफत अब्बास, डिप्टी इब्राहिम जेदेवा और आतंकी समूह का कमांडर तारेक मारूफ मारे गए। इसके अलावा, वेस्ट बैंक के जेनिन में फलस्तीनी इस्लामी जेहाद का फील्ड कमांडर आयसर अल-आमेर भी मारा गया।

रूसी अखबार कोरमसैंट ने हमास के प्रतिनिधिमंडल में शामिल अबू हमीद के हवाले से कहा है कि बंधकों की रिहाई के लिए हमले बंद होने जरूरी हैं। हमीद ने कहा, 7 अक्तूबर के हमले में हमास के विभिन्न धड़ों ने कई लोगों को बंधक बनाया था। हमें गाजा पट्टी में उनको ढूंढ़ने और रिहा करने के लिए समय चाहिए और यह तभी संभव है जब हमले बंद हों।

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.