खेत में पराली जलाने पर 7 किसानों पर लगाया गया जुर्माना: 5 हार्वेस्टर मशीन सीजकर मुकदमा दर्ज

 

फतेहपुर में खेत में पराली जलाने को लेकर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में 7 किसानों पर जुर्माना लगाया है और 05 कम्बाइन हार्वेस्टर स्वामियों के खिलाफ बिना सुपर स्ट्रा मैनेजमेन्ट सिस्टम लगाए धान फसल की कटाई कार्य किये जाने के कारण प्रवर्तन सीज की

राममिलन सिंह परिहार उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिले में पराली जलाये जाने की घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने को लेकर जिले के अलग अलग जगह पर 07 कृषकों के खिलाफ जुर्माना और 05 कम्बाइन हार्वेस्टर स्वामियों के खिलाफ बिना सुपर स्ट्रा मैनेजमेन्ट सिस्टम लगाए धान फसल की कटाई कार्य किये जाने के कारण प्रवर्तन / सीजर की कार्रवाई की गई है।

 

 

उन्होंने किसानों से अपील की है कि फसल अवशेषों को खेतों में बिल्कुल न जलाएं और ऐसे कम्बाइन हार्वेस्टर जिसमें सुपर स्ट्रा मैनेजमेन्ट सिस्टम लगा हो उन्हीं से धान फसल की कटाई कराएं। कृषक भाई फसल अवशेषों को खेतों में सड़ाकर इन- सीटू प्रबन्धन किए जाने हेतु वेस्ट डिकम्पोजर जो जनपद के समस्त राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर निःशुल्क उपलब्ध है प्राप्त कर फसल अवशेषों को सड़ाकर जैविक खाद बनाकर मृदा की उर्वरा शक्ति व जीवांश की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

 

 

 

इसके साथ ही उपयोग रहित पराली जो कृषकों के पास उपलब्ध है अधिक से अधिक संख्या में जनपद की गौशालाओं को निःशुल्क दान किये जाने हेतु कृषि विभाग, पंचायती राज विभाग, खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय को अवगत कराकर गौशालाओं को दान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो किसान भाई गौशालाओं को पराली दान देंगे उन्हें प्राथमिकता में निःशुल्क चना, मटर,राई,सरसों के मिनीकिट उपलब्ध कराया जायेगा।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.