विपक्ष रैली के बीच हुई हिंसा: 13 गाड़ियां, 1 पुलिस पोस्ट फूंका; सड़कों पर 1 लाख लोग उतरे

 

 

देश:  बांग्लादेश में शनिवार को विपक्ष की रैली के बीच हिंसा फैल गई। इसके बाद विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनल पार्टी (BNP) के कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हुई, जिसमें 1 पुलिस अधिकारी की मौत हो गई। इस हिंसा में करीब 100 लोग घायल हुए हैं।

दरअसल, बांग्लादेश में अगले साल जनवरी में चुनाव होने हैं। ऐसे में BNP मांग कर रही है कि निष्पक्ष चुनाव के लिए PM शेख हसीना इस्तीफा दें और एक केयरटेकर सरकार का गठन हो।

 

 

ये पिछले 45 महीनों का सबसे बड़ा प्रदर्शन रहा। शनिवार को विपक्षी दलों के प्रदर्शन के दौरान जमकर उपद्रव हुआ। इस दौरान देश के चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन के घर पर भी हमला हुआ। सुरक्षाबलों की उपद्रवियों को काबू करने की कोशिश के दौरान ककरैल चौराहे, सुप्रीम कोर्ट क्षेत्र और मुख्य न्यायाधीश के आवास के सामने झड़पें हुईं।

पुलिस के मुताबिक मुख्य विपक्षी पार्टी BNP और सबसे बड़ी इस्लामी पार्टी जमात-ए-इस्लामी के 1 लाख से ज्यादा समर्थकों ने शनिवार को ढाका में रैली की। BNP रविवार को देशभर में हड़ताल कर रही है। दरअसल, विपक्ष की रैली के बीच सत्तारूढ़ पार्टी आवामी लीग ने बैतुल मुकर्रम में शांति रैली निकाल रही थी।

 

 

हिंसा की शुरुआत तब हुई जब आवामी लीग ने कुछ कार्यकर्ता 2 पिकअप वैन में बैठकर अपनी रैली के लिए जा रहे थे। इन्हें BNP कार्यकर्ताओं ने रोक लिया और पिकअप वैन्स में तोड़फोड़ की। इसके बाद पुलिस ने एक BNP वर्कर को गिरफ्तार किया। धीरे-धीरे घटनास्थल पर दूसरे BNP कार्यकर्ता पहुंचे और पुलिस के साथ झड़प हो गई।

ककरैल, नयापलटन, बिजयनगर, मालीबाग, आरामबाग इलाकों और मत्स्य भवन के पास हुई झड़पों के दौरान कम से कम 13 गाड़ियों और एक पुलिस पोस्ट को आग लगा दी गई और एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ हुई।

 

 

 

हिंसा के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और रबर शॉटगन का भी इस्तेमाल किया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने फुलिस पर पत्थरों से हमला किया। BNP ने कहा है कि झड़प में उनके यूथ विंग के एक कार्यकर्ता की भी मौत हुई है। हिंसा की रिपोर्टिंग कर रहे कई पत्रकार भी घायल हुए हैं।

इससे पहले जुलाई में भी विपक्ष ने PM हसीना के इस्तीफे की मांग करते हुए रैली निकाली थी। इस दौरान राजधानी ढाका में हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतरे थे। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक ढाका में लोगों ने 13 किलोमीटर लंबा मार्च निकाला था। ढाका समेत 16 जगहों पर रैली निकाली गई थी।

 

 

 

इस दौरान हुई हिंसा में विपक्षी दल के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए थे। लोकल मीडिया के मुताबिक बांग्लादेश के मुख्य विपक्षी दल BNP ने फिर से चुनाव कराने की मांग को लेकर इन रैलियों का आयोजन किया था।

बांग्लादेश में जनरल इलेक्शन जनवरी 2024 में होगा। प्राइम मिनिस्टर शेख हसीना वाजेद ने इसका ऐलान किया है। हसीना 2009 से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं और लगातार पांचवी बार PM पद की दावेदार हैं।

हसीना ने मुख्य विपक्षी दल BNP पर आरोप लगाया है कि उसके नेता मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए मुल्क का पैसा दूसरे देशों में भेज रहे हैं और इसमें सबसे बड़ा नाम BNP की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान का है।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.