जनपद में मिलेट्स महोत्सव एवं मिलेट्स रोड शो का हुआ आयोजन

हमीरपुर। नगर के राजकीय महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत न्यूट्री सीरियल्स घटक योजनान्तर्गत दो दिवसीय जनपद स्तरीय मिलेट्स महोत्सव (मिलेट्स किसान मेला) एवं रोड शो का आयोजन किया गया।
मिलेट्स रोड-शो का शुभारम्भ जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक डॉ.दीक्षा शर्मा,  विधायक सदर डॉ.मनोज कुमार प्रजापति एवं मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला एवं प्रतिनिधि राज्य सभा सांसद अशोक तिवारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
सदर विधायक एवं मुख्य विकस अधिकारी ने मेले में लगे स्टालों का अवलोकन किया। विधायक ने कहा कि बुन्देलखण्ड श्रीअन्न से पहले से परचित है। जबसे हरित क्रान्ति आई तब से अन्न के उत्पादन में तो वृद्धि हुई। किन्तु मानव स्वास्थ्य में कमी आ गई। जिस कारण श्रीअन्न का उत्पादन करना भूल जाना है। सीडीओ ने कहा जनपद की कृषि जलवायु श्रीअन्न उत्पादन के लिए सबसे अनुकूल है। आने वाले दो वर्षों में श्रीअन्न को खरीदने के लिए लोग आने लगेंगे। कार्यक्रम में डॉ. राजीव कुमार झी संयुक्त कृषि निदेशेक, डा.राजीव कुमार व डा.कमलूद्दीन प्रवक्ता बांदा कृषि विश्वविद्यालय ने एफपीओ के माध्यम से पंजीकरण कराकर श्रीअन्न का विपणन आसानी से करने की सलाह दी। उप कृषि निदेशक हरिशंकर भार्गव ने मेले में आए सभी प्रतिभागियों को श्रीअन्न को अपने भोजन में शामिल करने की बात कहकर सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
Leave A Reply

Your email address will not be published.