सांप मारने वाले पर हुआ मुकदमा: पोस्टमार्टम को भेजी गई बॉडी; लाठी-डंडे से पीटकर की गई हत्या

 

उत्तर प्रदेश में अब चूहे और कुत्ते के बाद सांप का भी पोस्टमॉर्टम होगा। बदायूं में कुछ लोगों ने एक सांप की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या कर दी। इस दौरान मौके पर भीड़ जुटी रही। इसी में से किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया और वीडियो वायरल हो गया।

वन विभाग ने इसी वायरल वीडियो के आधार पर एक्शन लिया है। वन विभाग की टीम ने सांप की डेड बॉडी को रिकवर कर लिया है। इसके बाद इसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जा रहा है। वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो सांप की हत्या करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मामला सदर कोतवाली के लालपुर इलाके का है।

 

 

 

लालपुर में एक शख्स के घर से काले रंग का सांप निकला। इसके बाद परिवार के लोगों में हड़कंप मच गया। एक बुजुर्ग और युवक इस सांप को लाठी के सहारे घर से बाहर निकाल कर ले आए। कुछ ही देर में शोर सुनकर मौके पर पड़ोसी इकट्ठा हो गए। इसके बाद 2 से 3 लोग सांप को लाठी-डंडे से पीटने लगे। देखते ही देखते सांप की मौत हो गई। जिस सांप को इन लोगों ने मारा उसे गेहुअन कहा जाता है। इसे नाग भी कहते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में लाठी लिए लोग यह बोलते दिखाई दिए कि पब्लिक डिमांड के चलते सांप को मार डाला गया। इस दौरान कुछ लोगों ने उन्हें मना भी किया लेकिन वह नहीं माने। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी दी। एक सोशल मीडिया यूजर्स ने लिखा, ”हमारे देश में सांप को पूजा जाता है। ऐसे में इस तरह पूजनीय की हत्या करना जघन्य अपराध जैसा ही है।”

 

 

 

वीडियो वायरल होने के साथ ही वन विभाग की टीम एक्टिव हो गई। गुरुवार को वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद सांप की डेड बॉडी को रिकवर किया गया। वन रक्षक अशोक कुमार ने बताया कि मनोज कुमार शर्मा के घर सांप निकला था। जबकि छोटेलाल मौर्य नाम के व्यक्ति ने उसे लाठी से पीटकर मार दिया है। सांप की बॉडी रिकवर कर ली गई है। आगे की कार्रवाई अधिकारियों के निर्देश पर होगी।

वन रेंजर आकांक्षा गुप्ता ने बताया कि मामला संज्ञान में आया था। टीम को मौके पर भेजा गया, जबकि आरोपियों की निशानदेही पर मृत सांप भी बरामद कर लिया है। अब उसका पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा। यदि संभव हुआ तो जिला पशु चिकित्सालय में पोस्टमॉर्टम कराएंगे, नहीं तो शव को IVRI बरेली समेत किसी हायर सेंटर पर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जाएगा। जबकि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा लिखवाया जाएगा।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.