डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण अध्यापकों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा। जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने विकास खण्ड बड़ोखर खुर्द के उच्च प्राथमिक विद्यालय जारी उच्च प्राथमिक विद्यालय जौरही तथा प्राथमिक विद्यालय बजरंगी डेरा का औचक निरीक्षण किया

निरीक्षण के दौरान उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में दिनांक 06 नवम्बर से परीक्षायें आयोजित की जारी है. इन परीक्षाओं जो बच्चे अनुपस्थित रहे हैं, उनकी अगले दिन सभी अनुपस्थित बच्चों की अवश्य परीक्षायें ली जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालय प्रारम्भ होने के शुरूवाती पीरीयड में बच्चों का व्यायाम एवं खेल-कूद आयोजित किया जाए, जिससे बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ्य रखने हेतु विटामिन-डी भी मिल सके। उन्होंने निरीक्षण के दौरान दीपावली के अवसर पर बच्चों को टाफियों का वितरण भी किया।
प्राथमिक विद्यालय जौरही में बाउन्ड्रीवॉल का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बजरंगी डेरा विद्यालय में साफ-सफाई की और बेहतर व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि बच्चों को नियमित स्वच्छता रखने हेतु खाना खाने से पहले एवं बाद में नियमित रूप से हाथ घुलने की आदत डलवायें। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाते हुए विद्यालयों को निपुण बनाये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में सफाई व्यवस्था हेतु सप्ताह में दो दिन लगाये गये सफाई कर्मियों से विद्यालयों में स्वच्छता कार्य में सुधार पाया गया। उन्होंने विद्यालयों में मिड-डे-मील तैयार किये जाने हेतु। गैस भट्टियों का निरीक्षण करते हुए गैस भट्ठी में ही मिड-डे-मील तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता के सम्बन्ध से बच्चों से हिन्दी। एवं गणित के प्रश्नों को पूंछते हुए शिक्षा की गुणवत्ता चेक करते हुए और सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिये कि पंजीकृत बच्चों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति प्रतिदिन सुनिश्चित की जाए तथा विद्यालय से अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के अभिभावकों से पीटीए मीटिंग में एवं बच्चों की नोटबुक में सूचित कर उन्हें प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया जाए।
निरीक्षण के दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रिन्सी मौर्य सहित सम्बन्धित अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.