बाजारों में 20% बढ़ी पटाखों की मांग: बच्चो को पसंद आ रहा ड्रोन, म्युजिकल माला, चॉकलेट क्रेकर और फोटो फ्लैश

 

इंदौर के पटाखा बाजारों में पिछले तीन दिन से जमकर ग्राहकी हो रही है। शनिवार के बाद रविवार को भी बाजारों में भीड़ है। इस बार पिछले साल की तुलना में पटाखे 20% महंगे हैं। बच्चों को परम्परागत फुलझड़ी, अनार, चकरी के अलावा नए पटाखों में म्यूजिकल माला, फोटो फ्लैश, बटर फ्लाई, रोमन कैंडल, ड्रोन लुभा रहे हैं।

इस बार रीजनल पार्क, विजय नगर, देवास नाका, खंडवा रोड सहित कई स्थानों पर पटाखों के बाजार लगे हैं। इस साल प्रशासन की ओर से जो दुकानें आवंटित हैं उनका किराया 5 हजार रुपए ज्यादा हैं। इस कारण पटाखों की कीमतें भी ज्यादा हैं। बाजार में बच्चों के लिए छोटे-बड़े 25 प्रकार के पटाखे हैं। हर आयु वर्ग के लिए स्काई शॉट्स पहली पसंद हैं। इस बार धमाका करने वाले पटाखों की जगह रोशनी वाले पटाखों की ज्यादा मांग हैं।

 

 

पटाखा विक्रेता मयंक ने बताया कि आतिशबाजी के शौकीनों की शॉपिंग लिस्ट में अनार, चकरी, फुलझड़ी, रॉकेट जैसे पटाखे हमेशा से ही शामिल रहते हैं। इनके साथ-साथ फैंसी पटाखों की भी एक बड़ी वैराइटी मार्केट में है। इस दीपावली एक दर्जन से ज्यादा नई वैराइटी के पटाखे उपलब्ध हैं।

थोक पटाखा कारोबारी लखन बालचंदानी ने बताया फैंसी पटाखों की डिमांड हर साल बढ़ती जा रही है इसलिए पटाखा बनाने वाली कंपनियां भी लगातार इनोवेशन करते हुए नई वैराइटी लॉन्च कर रही हैं। फैंसी पटाखों में पिकॉक, यूट्यूब, व्हिसलिंग फायर, पैराशूट, चॉकलेट क्रेकर खास हैं।

 

 

 

ड्रोन 10 से 20 फीट ऊपर जाकर चक्कर लगाता है। ऐसे ही रोमन कैंडल हाथ में लेकर जलाई जाती है जो करीब 2 मिनट तक आंखों को चौंधिया देती हैं। चॉकलेट क्रेकर भी खास है। इसमें एक साथ एक जगह पर 10 चकरियां घूमती हैं। पिकॉक फ्लॉवर पॉट एक साथ पांच रंग की रोशनी देता है। आसमान को जगमगाने के लिए सिंगल शॉट से लेकर 288 शॉट तक के स्काई शॉट्स भी हैं।

पटाखा विक्रेता बनवारी लाल गुप्ता ने बताया कि इस बार पटाखों में पिछले साल की तुलना में 20% की तेजी है। दुकानदार गजाजन गाडे कहते हैं कि इस बार पटाखों के भावों में तेजी है। पटाखा विक्रेता अर्जुन जैसवाल ने बताया कि इस बार अच्छा रिस्पॉन्स है। बच्चे फैंसी आइटम ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसमें म्युजिकल माला, राकेट की भी मांग ज्यादा है।

 

 

 

बाजार में परिवार के साथ खरीदी के लिए आए आदित्य लोनारे ने बताया कि वह सुतली बम सहित बड़े बम खरीदने आए हैं। हालांकि बाद में उन्होंने फैंसी आइटम खरीदे। ऐसे ही ननाद ने गन, फुलझड़ी, सहित अन्य फैंसी पटाखे बड़ी थैली भरकर खरीदे। इसके साथ ही कई बच्चों ने जमकर पटाखों की खरीदी की।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.