लंदन में दिवाली पर साथ चाय पी जयशंकर ने सुनक को दिया कोहली के साइन वाला बैट

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ उनके प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर दिवाली मनाई। दरअसल, सुनक ने जयशंकर और उनकी पत्नी को दिवाली चाय के लिए न्योता दिया था। इस दौरान, जयशंकर ने सुनक को विराट कोहली के साइन वाला बैट और भगवान गणेश की मूर्ति भेंट की।

जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर लिखा- दिवाली के दिन ब्रिटेन के PM सुनक और उनकी पत्नी अक्षता से मिलकर बेहद खुशी हुई। मैं इस न्योते के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। मैंने उन्हें भारत के नागरिकों और PM मोदी की तरफ से दिवाली की शुभकामनाएं दीं। भारत और ब्रिटेन आने वाले समय के हिसाब से अपने रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

दूसरी तरफ, सुनक ने अपने घर पर पत्नी अक्षता और दोनों बेटियों अनुष्का और कृष्णा के साथ दीपावली मनाई। इस दौरान पूरे परिवार ने मिलकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट को कैंडल्स से सजाया। इसके बाद सुनक परिवार के साथ साउथहैम्पटन की वेडिक सोसाइटी के एक मंदिर में पूजा करने पहुंचे।

सुनक ने अपने दिवाली मैसेज में कहा- ब्रिटेन के पहले एशियाई प्रधानमंत्री और एक हिन्दू होने के नाते मैं उम्मीद करता हूं कि दिवाली ब्रिटेन की विविधता का प्रतीक बनेगी। दीया जलाने के साथ ही हम भविष्य को उम्मीदों के साथ देख रहे हैं। मेरा लक्ष्य एक बेहतर भविष्य के लिए जरूरी बदलाव लाना है, जिससे अंधेरे के ऊपर रोशनी की जीत का संदेश मिल सके। दिवाली एक उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है।

वहीं 5 दिन के दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे जयशंकर PM सुनक से मिलने के बाद BAPS के स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना की। सोमवार को जयशंकर लॉर्ड्स के क्रिकेट ग्राउंड में एक इवेंट में शामिल होंगे। इसके बाद वो लंदन में भारतीय हाई कमिशन की तरफ से आयोजित दिवाली सेलिब्रेशन में भी हिस्सा लेंगे। जयशंकर ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली से भी मुलाकात करेंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.