इंदौर में आज रोड शो करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी; जानिए ट्रैफिक, रूट और पार्किंग प्लान

 

इंदौर में आज रोड शो करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। मोदी का रोड शो शाम 5 बजे के बाद बड़ा गणपति चौराहे से शुरू होगा जो कि राजबाड़ा पर अहिल्या माता की प्रतिमा को माल्यार्पण करने के साथ समाप्त होगा। मोदी के रोड शो के पहले पुलिस प्रशासन ने सारी व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया है। सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा गणपति से लेकर राजबाड़ा तक के 1.4 किमी के इलाके में पुलिस ने डबल लेयर बैरिकेडिंग की गई है।

बीजेपी पदाधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी विशेष विमान से दोपहर 4 बजे इंदौर एयरपोर्ट आएंगे। यहां से सीधे वह रोड शो के मार्ग पर पहुंचेंगे। जहां पर बड़ा गणपति चौराहे पर 101 बटुक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे।

 

 

इस जगह काशी विश्वनाथ, महाकाल लोक, एकात्म धाम आदि धार्मिक स्थलों की झांकी के साथ ही केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकारों की प्रमुख योजनाओं और उपलब्धियों की झलक पेश की जाएगी। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बताया जा रहा है कि यात्रा मार्ग पर ढोल नगाड़े, ताशा पार्टी के साथ ही प्रधानमंत्री की पुष्प वर्षा भी होगी।

पीएम का रोड शो इंदौर-1 से शुरू होकर इंदौर 4 से होते हुए इंदौर-3 में जाकर खत्म होगा। मोदी का रोड शो इंदौर-1 में सबसे ज्यादा समय रहेगा। बड़ा गणपति से लेकर खजूरी बाजार तक का आधा हिस्सा यानी लगभग 1 किमी का क्षेत्र इंदौर-1 में आता है। जबकि खजूरी बाजार से राजबाड़ा तक का 300 मीटर का हिस्सा इंदौर-3 में है। वहीं गोराकुंड चौराहे के पास जाने वाली गली का इलाका पूरा इंदौर-4 में है।

 

 

एयरपोर्ट के साथ ही बड़ा गणपति चौराहे से राजवाड़ा चौराहे तक के रोड शो के रास्ते पर तीन-तीन किलोमीटर के दायरे में ड्रोन, पैराग्लाइडर, हॉट एयर बैलून और अन्य चीजें उड़ानें पर रोक लगा दी गई है। अधिकारी ने बताया कि धारा 144 के तहत मंगलवार 14 नवंबर से बुधवार 15 नवंबर तक यह रोक रहेगी। हालांकि यात्री और वाणिज्यिक उड़ानें अपने निर्धारित समय पर आएंगी।

पीएम नरेन्द्र मोदी के इंदौर शहर आगमन एवं रोड शो में सम्मिलित होने के कारण यातायात व्यवस्था को चार सेक्टर में बांटा गया है। एयरपोर्ट से बड़ा गणपति सेक्टर 1, बड़ा गणपति से राजवाड़ा सेक्टर 2, राजवाड़ा से मृगनयनी सेक्टर 3 एवं मर्गनयनी से एमवाय हॉस्पिटल सेक्टर 4।

 

 

 

– एयरपोर्ट से राजवाड़ा VVIP रोड शो मार्ग आवागमन के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। दोपहर बाद वाहन चालक इस मार्ग पर आने से बचें।

– जो वाहन खण्डवा रोड, भंवरकुआ से एयरपोर्ट आवागमन करना चाहते हैं वे चन्दन नगर, नावदापन्थ, दिलीप नगर कट होते हुए जा सकते हैं।

– उज्जैन रोड एवं विजयनगर की ओर से एयरपोर्ट के आवाजाही के लिए सुपर कॉरिडोर रोड का उपयोग करें।

 

 

 

– टाटा स्टील से बड़ा बांगड़दा, सुपर कॉरिडोर होते हुए एयरपोर्ट आ-जा सकते हैं।

– उज्जैन से आने वाली सभी बसें बाणगंगा ब्रिज टर्निंग से रेलवे क्रॉसिग लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के सामने से एमआर 4 होते हुए जीएसआईटीएस से सरवटे बस स्टैण्ड आ सकेंगी। उज्जैन जाने के लिए भी यही रुट रहेगा।

 

 

 

इंदौर में आज सिटी बसों के लिए प्रतिबंधित मार्ग

1. गांधी चौक से राजवाड़ा।

2. पटेल प्रतिमा से राजवाड़ा।

3. एयरपोर्ट से कालानी नगर, बड़ागणपति, राज मोहल्ला की ओर जाने वाला रास्ता।

4. बड़ा गणपति से नगर निगम, गांधीचौक की ओर जाने वाला रास्ता।

5. कलेक्ट्रेट से राजवाड़ा की ओर जाने वाला रास्ता।

6. एयरपोर्ट से कालानी नगर, मरीमाता की ओर जाने वाला मार्ग।

7. परदेशीपुरा से डीआरपी लाइन की ओर जाने वाला मार्ग।

8. मालवा मिल चौराहा से राजकुमार ब्रिज की ओर जाने वाला मार्ग।

9. मालवा मिल चौराहा से विश्रांति, भण्डारी ब्रिज की ओर जाने वाला मार्ग।

10. जीएसआईटीएस से राजकुमार ब्रिज ,डीआरपी लाईन से होते हुए मरीमाता चौराहा तक की ओर जाने वाला मार्ग प्रतिबंधित रहेगा।

 

 

 

रोड शो में सम्मिलित होने वाले लोगों के बस/कार हेतु 6 पार्किंग पी1 दलाल बाग, पी2 मल्हार आश्रम, पी 3 चिमनबाग मैदान, पी4 खालसा कॉलेज, पी 5 लाल बाग पैलेस पार्किंग, पी 6 दशहरा मैदान पार्किंग रहेगी।

1. धार रोड एवं राऊ की तरफ से चंदन नगर होकर आने वाली बसे कारें आदि गंगवाल तिराहे से मुड़कर खालसा स्टेडियम में बसें खड़ी कर उतारेंगे जो लोग अंतिम चौराहा एवं मालगंज, लोहारपट्टी होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

 

 

 

2. महू, राऊ, पीथमपुर, खण्डवा से आने वाली बसें कार महू नाका से कलेक्ट्रेट मोती तबेला होकर हरसिद्धि पर आकर लोगो को उतारेंगे एवं दशहरा मैदान तथा लालबाग पैलेस मैदान में वाहन पार्क करेंगे। लोग मच्छी बाजार, यशवंत चौराहा होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

3. गांधीनगर, हातोद, देपालपुर की तरफ से आने वाली बसें, कारें सुपर कॉरिडोर चौराहा से दाहिने मुड़कर टाटा स्टील से दाहिने मुड़कर दलाल बाग मैदान में पार्क करेंगे। लोग दलाल बाग पुल से होगर महावीर बाग, पीलियाखाल पुल, बड़ा गणपति होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे ।

 

 

 

 

4. उज्जैन रोड से आने वाली बसें कारें लवकुश चौराहा, टीसीएस चौराहा, बांगड़दा चौराहा से बायें मुड़कर दलाल बाग में वाहनों को पार्क करेंगे एवं यात्री महावीर बाग, पीलिया खाल पुल, बड़ा गणपति होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

5. खंडवा रोड से आने वाली बसें आईटी पार्क, चौइथराम चौराहा से माणिक बाग कलेक्ट्रेट, मोती तबेला होकर हरसिद्धि पर आकर लोगों को उतारेंगे एवं दशहरा मैदान तथा लालबाग पैलेस मैदान में वाहन पार्क करेंगे। लोग मच्छी बाजार, यशवंत चौराहा होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

6. बाणगंगा की तरफ से आने वाली बस/कार मरीमाता चौराहा क्रॉस करके सदर बाजार थाने के सामने वाले मैंदान में पार्क करेंगे । इमली बाजार चौराहा होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

 

 

7. शहर से आने वाली कारें डीआरपी लाईन चौराहा, शिवालय मार्ग, भागीरथपुरा तिराहा से पोलोग्राउंड से बायें मुड़कर मल्हार आश्रम में वाहन पार्क करेंगे और रामबाग चौराहा, इमली बाजार चौराहा होकर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

8. बाणगंगा की तरफ से आने वाली कारें मरीमाता चौराहा से बांए मुड़कर पोलो ग्राउण्ड चौराहा से दाहिने मुड़कर मल्हार आश्रम में वाहन पार्क करेंगे और दर्शक रामबाग चौराहा, इमली बाजार चौराहा से बाएँ मुड़कर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

9. लसूड़िया, बापट चौराहा, परदेशी पुरा, नंदानगर, एलआईजी की तरफ से आने वाली बसें कारें परदेशी पुरा चौराहा से भण्डारी ब्रिज या राजकुमार ब्रिज से डीआरपी लाईन से चिमनबाग मैदान में पार्क करेंगे । यात्री नगर निगम चौराहा, रामबाग चौराहा, इमली बाजार चौराहा से बाँए मुड़कर कार्यक्रम में जा सकेंगे।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.