जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर मे सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न

संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के डीएम ने दिए निर्देश
 हमीरपुर। सदर तहसील में जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर सीएमओ, पीओ डूडा, सेवायोजन अधिकारी, अधिशाषी अभियंता नलकूप, लघु डाल व लघु सिंचाई, एलडीएम, जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने वेतन रोकने के निर्देश दिए। समाधान दिवस में कुल 75 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से तीन शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस शासन का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जन समस्याओं को सुनने के पश्चात उनके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि किसी भी शिकायत के निस्तारण में मौके पर जाकर दोनों पक्षों से मिलकर उनकी बातों को अवश्य सुना जाए। संपूर्ण समाधान दिवस के दिन विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपनी साइट/ क्षेत्र/ कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया जाय एवं उस क्षेत्र के विभागीय कार्यों की समीक्षा की जाय। उसकी आख्या उपलब्ध करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, आईजीआरएस पोर्टल, मुख्यमंत्री संदर्भ /1076 के संदर्भ / शिकायतों का निष्पक्षता पूर्वक एवं समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। शिकायतों का निस्तारण सात दिनों में अनिवार्य रूप से कर दिया जाए। कहा कि शिकायतों का ग्राउंड लेवल पर निस्तारण कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाय। बार बार समाधान दिवस में वहीं शिकायतें नहीं आनी चाहिए। कहा कि जिस स्तर की शिकायत है उसका उसी स्तर पर निस्तारण अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। किसी भी दशा में वही शिकायत अगले समाधान दिवस में प्राप्त नहीं होनी चाहिए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डॉ.दीक्षा शर्मा, पीडी साधना दीक्षित, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, एसडीएम व सीओ सदर तथा अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
————————-
समाधान दिवस में छाया रहा आवास और किसान सम्मान निधि का मुद्दा
मौदहा। महीने के तीसरे शनिवार के मौके पर मौदहा कस्बे के तहसील सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता उपजिलाधिकारी राजेश कुमार मिश्रा ने की। हालांकि समाधान दिवस की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी करने वाले थे, लेकिन किन्हीं कारणों से उनके नहीं आने के चलते एसडीएम की अध्यक्षता में समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें आधा सैकड़ा फरियादियों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई। जिनमें से पांच शिकायतें मौके पर निस्तारित कर दी गई हैं। मराठीपुरा निवासी ओंकार गिरी ने एक साल से अधिक समय से पेंशन नहीं आने की फरियाद सुनाई। इसके अतिरिक्त समाधान दिवस में किसान सम्मान निधि की राशि खातों में नहीं पहुंचने और प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्त या लाभ नहीं मिलने के मामलों की भरमार रही। जबकि बिजली, पानी और नमामि गंगे योजना के तहत पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क, पुलिस, अन्ना पशुओं की समस्या सहित विभागों से जुड़े मामले भी दर्ज किए गए। इस दौरान क्षेत्राधिकारी विवेक यादव, अधिशासी अधिकारी सुशील कुमार दोहरे सहित बिजली, कोतवाली प्रभारी सुरेश कुमार सैनी, थाना प्रभारी बिंवार और सिसोलर, खाद्य सुरक्षा विभाग, जल संस्थान, चिकित्सा राजस्व, खण्ड विकास कार्यालय के जिम्मेदार मौजूद रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.