गदर 2 के आधे पर सिमटी ‘टाइगर 3’: दर्शकों की अपेक्षाओं पर नहीं खरी उतरी फिल्म; दूसरा हफ्ता सबसे बड़ी चुनौती

 

बॉलीवुड डायरेक्टर यशराज की फिल्म्स दिवाली के दिन रिलीज हुई फिल्म ‘टाइगर 3’ इस मामले में दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी है।

यशराज फिल्म्स की जासूसी दुनिया की पिछली फिल्म ‘पठान’ के आंकड़ों के तो ये पहले हफ्ते में आसपास भी नहीं पहुंची, टाइगर की सोलो फ्रेंचाइजी की पिछली फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के छह साल पहले कलेक्शन को भी ये बहुत मुश्किल से मैच कर पाई है। अब ‘टाइगर 3’ के सामने दूसरे हफ्ते की बड़ी चुनौती है कि वह न सिर्फ ‘टाइगर जिंदा है’ के दूसरे हफ्ते के कलेक्शन को पार करे बल्कि इस साल की तीनों ब्लॉकबस्टर की तरह कम से कम 300 करोड़ का कारोबार दूसरे हफ्ते में पार करे।

 

 

 

दिवाली के दिन रिलीज हुई फिल्म ‘टाइगर 3’ ने रिलीज के पहले सात दिनों में करीब 219.40 करोड़ रुपये का कारोबार किया। रिलीज के आठवें दिन यानी दूसरे रविवार को फिल्म का कलेक्शन बहुत मशक्कत के बाद 10 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर पाया।

आशंका व्यक्त की जा रही है कि ये फिल्म रिलीज के नौवें दिन ही 10 करोड़ रूपये के मनोवैज्ञानिक आंकड़े के नीचे आ जाएगी। फिल्म ने रिलीज के पहले आठ दिनों में 229.65 करोड़ रुपये का कारोबार किया है और ये फिल्म की लागत और इसके प्रचार पर हुए खर्च के अनुपात में बस संतोषजन कलेक्शन नहीं है।

 

 

 

अगर इस फिल्म की टाइगर फ्रेंचाइजी की सात साल पहले रिलीज हुई फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ से तुलना करें और बीते सात साल में हुए रुपये के अवमूल्यन को ध्यान में रखे तो ‘टाइगर 3’ के पहले सात दिनों के कलेक्शन की सच्ची तस्वीर सामने आती है। ‘टाइगर जिंदा है’ ने रिलीज के पहले सात दिनों में 206.04 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। फिल्म ने रिलीज के आठवें दिन 11.56 करोड़ रुपये का कारोबार किया, जबकि ‘टाइगर 3’ का आठवें दिन का कारोबार सिर्फ 10.25 करोड़ रुपये ही रहा। फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ ने रिलीज के दूसरे हफ्ते में 85.51 करोड़ रुपये कमाए थे।

 

 

 

इस साल रिलीज हुई यशराज फिल्म्स स्पाई यूनिवर्स की चौथी फिल्म ‘पठान’ ने जो पैमाना इस जासूसी दुनिया का तय किया, उसके तो ‘टाइगर 3’ आसपास भी नहीं पहुंची है। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म ‘पठान’ ने रिलीज के पहले सात दिनों में 330.25 करोड़ रुपये का कारोबार किया। फिल्म का हाइप ऐसा था कि इसने रिलीज के आठवे दिन भी 18.25 करोड़ रुपये कमा लिए। फिल्म ‘पठान’ की कमाई दूसरे हफ्ते में 94.75 करोड़ रुपये रही थी।

 

 

 

इस साल फिल्म ‘पठान’ के बाद रिलीज हुई सनी देओल अभिनीत निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म ‘गदर 2’ ने भी फिल्म ‘टाइगर 3’ से कहीं बेहतर कारोबार घरेलू बॉक्स ऑफिस पर किया। इस फिल्म ने रिलीज के पहले सात दिनों में 284.63 करोड़ रुपये कमाए थे। फिल्म का आठवें दिन का कारोबार फिल्म ‘टाइगर 3’ के आठवें दिन के कारोबार से दोगुना यानी 20.50 करोड़ रुपये रहा था। इस फिल्म की दूसरे हफ्ते की कमाई तो बंपर रही। फिल्म ‘गदर 2’ ने रिलीज के दूसरे हफ्ते में 134.47 करोड़ रुपये की कमाई की जो फिल्म ‘पठान’ की दूसरे हफ्ते की कमाई से बहुत ज्यादा रही।

 

 

 

और अब बात इस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘जवान’ की। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, नयनतारा और विजय सेतुपति स्टारर इस फिल्म ने रिलीज के पहले सात दिनों में 368.28 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म का आठवें दिन का कलेक्शन रहा था 21.60 करोड़ रुपये और इस फिल्म ने रिलीज के दूसरे हफ्ते में ‘गदर 2’ के दूसरे हफ्ते के कलेक्शन को पीछे छोड़ते हुए 136.10 करोड़ रुपये कमा लिए थे।

फिल्म ‘टाइगर 3’ के सामने पहली चुनौती तो अपनी ही पिछली फ्रेंचाइजी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के दूसरे हफ्ते के कलेक्शन को पार करने की है। इसके बाद फिल्म ‘पठान’ का पैमाना उसके सामने है। फिल्म ‘गदर 2’ और ‘पठान’ का दूसरे हफ्ते का कलेक्शन पीछे छोड़ पाना तो फिल्म ‘टाइगर 3’ के लिए आसमान से तारे तोड़ लाने जैसा होगा।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.