छात्र ने किया जानलेवा हमला, ‘लगाये धार्मिक नारे’ : आरोप 

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब एक कॉलेज के छात्र ने सिटी बस के कंडक्टर पर चापड़ (गंडासा) से जानलेवा हमला कर दिया.

इस हमले में कंडक्टर गंभीर रूप से घायल हो गया है, जिसे इलाज के लिए प्रयागराज के मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है.

बताया जा रहा है कि प्रयागराज के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाला यह छात्र हमला करने के बाद चापड़ (चॉपर) लहराता हुआ भाग निकला. बाद में पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया.

हमलावर छात्र इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष का छात्र है. अभियुक्त बालिग है या नाबालिग, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटनास्थल से भागते समय वह ‘धार्मिक नारे’ भी लगा रहा था.

एक अन्य सिटी बस के कंडक्टर नंदन यादव ने बताया कि हमला करते समय हमलावर कह रहा था- ‘जेहादी अभी ज़िंदा हैं.’ इस बीच, इस छात्र का एक आठ सेकेंड का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उसके हाथ में तमंचा नज़र आ रहा है.

अभियुक्त के पैर में लगी पुलिस की गोली

पुलिस का कहना है कि इस छात्र को घटनास्थल से क़रीब ढाई किलोमीटर दूर चांडी बंदरगाह के पास गिरफ़्तार कर लिया गया.

डीसीपी यमुनानगर अभिनव त्यागी ने बताया कि औद्योगिक थाने में सम्बंधित धाराओं के तहत एफ़आईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है और छात्र से पूछताछ की जा रही है.

उन्होंने बताया कि छात्र का बस कंडक्टर से किराये के कुछ रुपयों को लेकर विवाद हुआ था.

डीसीपी ने बताया, “अभियुक्त शांतिपुरम फाफामऊ से रेमंड जाने वाली इलेक्ट्रिक बस में इंजीनियरिंग कॉलेज जाने के लिए सवार हुआ था. उसने कॉलेज के गेट के सामने ही कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा पर अचानक चापड़ से हमला कर दिया. जब तक बस में मौजूद अन्य छात्र और चालक कुछ समझ पाते, तब तक वह बस से उतर कर चापड़ लहराते हुए भाग निकला.”

वहीं, पुलिस का कहना है कि देर रात जब अभियुक्त छात्र को हमले में इस्तेमाल चापड़ की बरामदगी के लिए ले जाया जा रहा था, तो उसने पुलिस पर भी हमले की कोशिश की.

पुलिस के मुताबिक़, जवाबी फ़ायरिंग में इस छात्र के पैर में गोली लगी है, जिसके बाद इलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

अभियुक्त का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. भागते हुए ख़ुद रिकॉर्ड किए इस वीडियो में वह धार्मिक नारे लगा रहा है और उन्मादी बातें कर रहा है.

वायरल वीडियो में वह कह रहा है कि उसे इस हमले का कोई अफ़सोस नहीं है. वह यह कहता भी सुनाई दे रहा है कि ‘कोई यह न समझे कि हुकूमत योगी या मोदी की है.’

घायल कंडक्टर की सेहत में सुधार

इस हमले में घायल हुए सिटी बस कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा का अस्पताल के आईसीयू में उपचार चल रहा है. परिजनों का कहना है कि उनकी हालत में सुधार हो रहा है.

घायल हरिकेश के पिता राम शिरोमणि विश्वकर्मा और मां फूलपत्ती देवी भी अस्पताल में मौजूद हैं.

फूलपुर तहसील के प्रतापपुर के सेमरी गांव के वाले राम शिरोमणि ने अभियुक्त के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की मांग की है और बेटे के इलाज के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ से मदद की भी गुहार लगाई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.