मंत्री ने गहनता से किया जेल का निरीक्षण,बंदियों से की बातचीत

कर्म का फल अवश्य भोगना पड़ता है इससे कोई बच नहीं सकता-धर्मवीर प्रजापति
हमीरपुर।शनिवार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश  धर्मवीर प्रजापति ने जिला कारागार का निरीक्षण किया। मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जिला कारागार में कैदियों से संवाद किया। इस मौके पर मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने विभिन्न बैरिकों का निरीक्षण कर संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
    कैदियों से संवाद कार्यक्रम में मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने उन्हें दोबारा किसी भी प्रकार का अपराध न करने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कर्म का फल अवश्य भोगना पड़ता है इससे कोई बच नहीं सकता। अतः हमें अच्छे कर्म करना चाहिए। उन्होंने कैदियों को पौराणिक कथाओं /कहानियों तथा अनेक उदाहरण के माध्यम से अपराध न करने हेतु प्रोत्साहित किया। कहा कि क्रोध में आकर कोई भी गलत कदम न उठाएं क्रोध में लिया गया कोई भी गलत निर्णय/ कदम  आपके पूरे घर ,परिवार को तबाह कर देता है। उन्होंने  कहा कि अपराध करने के पश्चात जेल जाने पर आपके मां-बाप ,बच्चों को कितनी मुसीबत का सामना करना पड़ता है इसका चिंतन अवश्य करें तथा जेल से छूटने के बाद यह अवश्य ध्यान रखें कि दोबारा ऐसा कोई कदम ना उठाएं जिससे दोबारा जेल जाना पड़े और आपके परिवार को परेशान होना पड़े। उन्होंने कैदियों को संकल्प दिलाया कि जब भी जेल से  छूटेंगे दोबारा ऐसी कोई भी गलती नहीं करेंगे जिससे यहां दोबारा आना पड़े। कहा कि नवयुवक पेशेवर अपराधियों से दूर रहें यह गलत रास्ता बताते हैं ।
         मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि सभी जिला कारागारों को कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से जोड़ा गया है ताकि यहां आने वाले युवाओं / कैदियों का कौशल उन्नयन कर उन्हें एक अच्छा नागरिक बनाया जा सके तथा  जेल से छूटने पर आय अर्जित कर सके। उन्होंने बताया कि पहले प्रदेश में कुल 121000 कैदी थे इनमे से जुर्माना वाले कैदियों को एनजीओ/सामाजिक संगठनों के माध्यम से पैसा जमा कराकर उन्हें छुड़ाया गया है जिससे अब कैदियों की संख्या  कम होकर 102000 बची हैं । मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने निर्देश दिए कि कैदियों का किसी भी दशा में उत्पीड़न नहीं होना चाहिए उनसे अच्छा व्यवहार किया जाए। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद/ ऐसे कैदी जिनसे कोई मिलने नहीं आता उन्हें कंबल, कपड़े आदि की प्राथमिकता के साथ व्यवस्था करें। इस मौके पर जिला कारागार को गुणवत्तापूर्ण भोजन पर मिले फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया प्रमाण पत्र को जेल अधीक्षक ने  मंत्री को  प्रदान किया।
    इस मौके पर जिलाधिकारी  राहुल पांडेय ने मंत्री धर्मवीर प्रजापति का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि कैदियों को कौशल विकास से जोड़कर उनको कौशल प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।
      इस दौरान विधायक सदर डॉ मनोज कुमार प्रजापति ,एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक  मायाराम वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष  सुनील पाठक ,सीओ सदर ,एसडीएम सदर ,जेल अधीक्षक तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.