न्‍यू ईयर से पहले सरकारी कर्मचारियों मिले दो बड़े तोहफे: महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का किया गया ऐलान

 

नई दिल्ली:  नए साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसके पहले ही सरकारी कर्मचारियों को दो बड़े तोहफे मिले हैं. राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. साथ ही एडवांस सैलरी देने का भी वादा किया है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभाव‍ी होगी. इससे 55000 कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा.

मेघालय राज्‍य सरकार ने कहा कि 55000 सरकारी कर्मचारियों को दिसंबर का वेतन जल्‍द जारी किया जाएगा. ऐसे में दिसंबर के लिए इन कर्मचारियों का वेतन बढ़कर आएगा. मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड के. संगमा ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर लिखा-राज्‍य के 55000 सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस की बधाई. हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दिसंबर का वेतन जल्‍द जारी होगा. इसके साथ ही डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है.

 

 

 

मुख्‍यमंत्री ने एक पत्र भी शेयर किया है, जिसके मुताबिक राज्‍यपाल ने एक जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते को 36 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी करने का फैसला लिया है. साथ ही नए साल से पहले और क्रिसमस पर एडवांस सैलरी भी जारी की जाएगी. इस ऐलान से कर्मचारियों को  बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

मेघालय सरकार से पहले पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का ऐलान किया था. यह सातवें वेतन आयोग के तहत बढ़ोतरी की गई थी. हालांकि यह बढ़ोतरी 1 दिसंबर से प्रभावी मानी जाएगी. पंजाब राज्‍य मिनिस्‍ट्रीयल सर्विसेस यूनियन प्रेसिडेंट अमरीक सिंह ने कहा था कि इस बढ़ोतरी के साथ ही राज्‍य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद 8 फीसदी और महंगाई भत्ता भी जल्‍द बढ़ाया जाएगा.

 

 

 

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी जल्‍द महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है. उम्‍मीद की जा रही है कि जनवरी से प्रभावी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान नए साल के पहले महीने के दौरान कभी भी हो सकता है. अगर सरकार 4 फीसदी महंगाई बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. वहीं AICPI इंडेक्स का नंबर 31 दिसंबर तक जारी हो जाएगा, ऐसे में और स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि कर्मचारियों का डीए कितना बढ़ेगा.

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.