योगी ने आवास योजना के लाभार्थियों बच्चों से की बातचीत

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों के बच्चों से बातचीत की.

“मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बच्चों के प्रति सच्चा स्नेह सर्वविदित है। शुक्रवार को अयोध्या पहुंचने पर, उन्होंने रामपथ पर बच्चों का हालचाल जानने की पहल की। इसी दयालु दृष्टिकोण को जारी रखते हुए, शनिवार को भी मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के बच्चों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहे।

“ठंड के मौसम के बावजूद, बच्चे योगी आदित्यनाथ को अपने बीच पाकर बहुत खुश थे। बच्चों के नाम पूछकर बातचीत शुरू करते हुए, सीएम योगी ने उनके स्कूल में उपस्थिति और पढ़ाई के बारे में पूछताछ की। मुस्कुराते हुए बच्चों ने उत्साहपूर्वक सीएम के सवालों का जवाब दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक गर्मजोशीपूर्ण और आनंदमय बातचीत,” विज्ञप्ति में कहा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) को ग्रामीण क्षेत्रों में ‘सभी के लिए आवास’ प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप तैयार किया गया है। इस योजना का उद्देश्य कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले सभी आवासहीन गृहस्वामियों को बुनियादी सुविधाओं के साथ एक पक्का घर उपलब्ध कराना है।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में उज्ज्वला योजना के 10 करोड़ लाभार्थियों से मुलाकात की. लाभार्थियों से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जब उन्होंने यह योजना शुरू की थी तो किसी ने सोचा नहीं था कि यह इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचेगी.

“आज मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मुझे उज्ज्वला गैस कनेक्शन की 10 करोड़ लाभार्थी बहनों के घर जाकर चाय पीने का मौका मिला। 1 मई 2016 को जब हमने उत्तर प्रदेश के बलिया से इस योजना की शुरुआत की तो कोई नहीं कर सका उन्होंने कल्पना की है कि यह सफलता की इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।”

पीएम ने 2014 तक सिर्फ 14 करोड़ गैस कनेक्शन दिए थे लेकिन उनकी सरकार में 18 करोड़ गैस कनेक्शन दिए

“इस योजना ने करोड़ों माताओं-बहनों का जीवन हमेशा के लिए बदल दिया है। उन्हें जंगलों में फंसने से मुक्ति मिली है। हमारे देश में गैस कनेक्शन देने का काम 60-70 साल पहले शुरू हुआ था। लेकिन 2014 तक केवल 14 करोड़ कनेक्शन ही मिले।” दिए गए। पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार में एक दशक में 18 करोड़ नए गैस कनेक्शन दिए गए हैं, जिनमें से 10 करोड़ उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त दिए गए हैं।”

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) देश भर के गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने के लिए मई 2016 में शुरू की गई थी। पीएमयूवाई के तहत गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.