नव वर्ष की पूर्व संध्या पर की गई संगोष्ठी, इंसानी भाईचारे को गति देने के लिए नव वर्ष में चलाया जाएगा अभियान

             व्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज वाणी इटावा। स्थानीय मोहल्ला कटरा सेवा कली में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें निर्णय लिया गया कि भाईचारा बनाए रखने के लिए वर्ष 1924 में निरंतर गांव गली की ओर खेत खलिहानों तक इंसानी भाईचारा कायम रखने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं, और भविष्य में इन्हें अधिक गति प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर कौमी तहफ्फुज़ तहफ्फुज कमेटी के संयोजक एवं सियासी अखाड़ा के संपादक खादिम अब्बास ने कहा कि बिना प्रेम, सद्भाव के जानवरों के गिरोह तो जिंदा रह सकते हैं लेकिन इंसान एक पल भी जिंदा नहीं रह सकता भारत में जो घृणा और नफरत का वातावरण पैदा किया जा रहा है उसके प्रत्युत्तर में प्रेम, सद्भाव की मुहिम चलाना अति आवश्यक हो गया है। इसके लिए बहुजन समाज के सभी सामाजिक मनीषियों ,बुद्धिजीवियों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और वह जहां भी रहते हैं उन्हें इंसानी भाई चारे का शुभारंभ वहीं से कर देना चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रोफेसर डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने कहा की इंसानी भाईचारा समाज की बहुत बड़ी आवश्यकता है, हमें विश्व बंधुत्व के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए जिसमें समस्त विश्व एक परिवार की तरह रहता है, हमें भी अपने धर्म जाति एवं आपसी द्वेष को भुलाकर आपस में इंसानी भाईचारा को कायम रखना है, नहीं तो आने वाली नस्लों के लिए जीवन जीने में बहुत कठिनाई होगी। इंसानी भाईचारा के अध्यक्ष मोहम्मद आमीन भाई ने कहा कि हमारा कोई शत्रु नहीं है बल्कि हम स्वयं अपने शत्रु हैं जो सामाजिक कुरीतियों को अपना कर मानवता के शत्रुओं को बल प्रदान करते हैं । इसका खामियाजा हमारे आने वाली नस्लों को भुगतना पड़ेगा। कार्यक्रम में उपस्थित खालिद अंसारी उर्फ मुन्ना बाबू ,वरिष्ठ पत्रकार शेखर यादव, इफ्तिखार मिर्जा ,नरेश प्रताप सिंह धनगर, वरिष्ठ पत्रकार मसूद तैमूरी राष्ट्र पटल संपादक शाहनवाज आलम,करंट विजन संपादक खुर्शीद आलम वरिष्ठ पत्रकार सारिब बारिशी,इदरीश फारूकी मास्टर ,बन्ने मियां राइन ,एडवोकेट फैजान अली,जावेद खान,शमशाद ,इमरान खान ,अब्दुल रज्जाकआदि लोग उपस्थित रहे और सभी संभ्रांत जनों ने यह स्वीकार किया कि देश में बढ़ती हुई अननवीयता को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करें और इंसानी भाईचारा को कायम करने के लिए हर संभव प्रयास करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.