सब्जी बेंचने वाले ने बनाई ‘वर्ल्ड क्लॉक’, एक साथ 09 देशों का बताएगी समय, भेजी रामलला दरबार

यूपी के फतेहपुर जिला के हसवा विकास खंड के सखियांव के मूल रुप से रहने वाले अनिल कुमार साहू लखनऊ में सब्जी का ठेला लगाकर जीवन गुजारते हैं। बचपन से ही कुछ अलग करने का जज्बा था। उनके दिमाग में घड़ी बनाने का उपाय सूझा वह भी ऎसी जो कई देशों का समय एक साथ बताये। सखियांव गांव में कक्षा 8 तक की पढ़ाई की। इसके बाद शहर आ गये। यह घड़ी बनाकर अनिल कुमार साहू ने 2018 में अपने नाम पेटेंट कराया।

सब्जी का ठेला लगाने वाले विक्रेता ने विश्व घड़ी (वर्ल्ड क्लॉक) बनाकर आयोध्या भेजी है। बेहद कम पढ़े लिखे अनिल साहू ने आयोध्या में बन रहे राममंदिर में इस घड़ी को दान में दिया है। यह घड़ी एक साथ 09 देशों का समय बताती है।

आयोध्या में राम मंदिर में जाकर इन्होंने ट्रस्ट के अध्यक्ष चंपतराय को यह घड़ी भेंट की। यही नहीं एक घड़ी हनुमानगढी व एक आयोध्या स्टेशन अधीक्षक को दी। अनिल ने बताया कि इस घड़ी में एक साथ 9 देशों का समय बताती है। इसके बाद एक घड़ी बना रहें हैं जो विश्व के सभी देशों का समय एक साथ बतायेगी। इसमें विशेष चीज यह है कि घंटा और मिनट के लिए एक ही सुई है। सेकंड के लिए अन्य सुई है। इसकी ऊचाई 76 सेमी है।

वर्ल्ड क्लाक में अनिल में वसुधैव कुटुंबकम लिखा है। उन्होंने बताया कि इससे विश्व प्रेम की भावना पैदा होती है। बताया कि उनकी इच्छा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी से मिलकर उनको घड़ी भेंट करें। साथ ही इंटरनेशनल पेटेंट भारत सरकार कराये। इससे पूरे विश्व में भारत का नाम होगा। एक भारतीय का सर गौरव से ऊंचा उठेगा। देश के लिए इनका पेटेंट 2018 में हो चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.