पुलिस ने लापरवाही दिखाई तो बेटे ने किया हत्या का खुलासा

कानपुर में एक बुजुर्ग को गत्ते में भरकर नाले में फेंक कर मार दिया गया। घटना के बाद पत्नी-बेटे नाले से निकाल कर उन्हें अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने मृत बताया। घटना के बाद 15 दिन से परिजन न्याय की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन पुलिस ने संज्ञान नहीं लिया। इसके बाद बेटे ने खुद CCTV फुटेज को खंगाला तो मामले का खुलासा हो गया।

फुटेज में एक बड़े से गत्ते को 2 लोग नाले में फेंकते दिख रहे हैं। इसके बाद वह मौके से फरार हो जाते हैं। पीड़ित परिवार का आरोप है कि इंसाफ के लिए वे दर-दर भटक रहे हैं। बर्रा थानेदार से लेकर एसीपी, एडीसीपी और डीसीपी तक कोई सुनवाई नहीं कर रहा है। घटना 21 दिसंबर की बर्रा इलाके की है।

पुलिस ने सर्च नहीं किया तो बेटे ने निकाला शव
बर्रा-8 वरुण विहार में रहने वाले सुनील जायसवाल (60) बर्रा-4 के भसीन टेंट हाउस में नौकरी करते थे। सुनील के बड़े बेटे गौतम जायसवाल ने बताया कि उनके पिता रोज की तरह 21 दिसंबर को भी टेंट हाउस में नौकरी करने गए थे। मालिक सुनील भसीन शाम को घर आए और बताया कि तुम्हारे पिता जी की चप्पलें नाले के किनारे पड़ी मिली हैं, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिल रहा है।

पिता के लापता होने की जानकारी मिलते ही बेटा गौतम अपनी मां के साथ नाले पर पहुंचा। इसके बाद गुजैनी और फिर बर्रा थाने में मामले की सूचना दी। बर्रा पुलिस मौके पर तो पहुंची, लेकिन नाले में सर्च नहीं कराया। कहा कि आज शाम हो गई है, अब कल तलाश कराएंगे।

पुलिस की बेरुखी देखकर बेटा गौतम और मां पुष्पा मोबाइल की टॉर्च जलाकर नाले में कूद गईं। काफी देर तलाश करते रहे तो उन्हें सुनील का शव मिल गया। इसके बाद वह शव लेकर अस्पताल पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने जांच-पड़ताल के बाद शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में शरीर पर कई चोट के निशान और डूबकर मौत होने की पुष्टि हुई। बेटा बर्रा थाना, सीओ, एडीसीपी और डीसीपी दफ्तर चक्कर काटता रहा, लेकिन किसी ने नहीं सुना।

खुद जांच करके शव को फेंकने का CCTV फुटेज खंगाला
बेटे गौतम ने बताया, मैं 4 जनवरी 2024 को पिता की 13वीं करने के बाद बर्रा थाने पहुंचा और हत्याकांड से जुड़े CCTV देखने की मांग रखी। दरअसल, घटना के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज अपने कब्जे में ले लिया था। लेकिन अभी तक मामले की जांच की नहीं थी।

पुलिस ने सुरक्षित रखे गए CCTV फुटेज की एक कॉपी गौतम को उपलब्ध करा दी। गौतम ने फुटेज की बारीकी से जांच की तो सामने आया कि पिता की मौत से पहले उन्हें एक गत्ते में रखकर कुछ लोग नाले में फेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इतना ही नहीं CCTV फुटेज की जांच में सामने आया कि 45 मिनट के फुटेज डिलीट भी किए गए हैं। गौतम ने दोबारा 6 जनवरी को पूरे मामले की जानकारी दी। लेकिन, इसके बाद भी मामले में पुलिस ने न तो कोई FIR दर्ज की और न ही किसी आरोपी की अरेस्टिंग की है।

पहले सीमा विवाद में उलझी पुलिस फिर केस को दबाया
गौतम ने बताया कि पिता के नाले में डूबने की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने गुजैनी थाने पर सूचना दी। गुजैनी पुलिस ने बताया कि बर्रा थाने का मामला है। इसके बाद बर्रा पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन दोनों थानों की फोर्स घंटों सीमा विवाद में उलझी रही और कोई कार्रवाई नहीं की।

इसके बाद मृतक की पत्नी और बेटे ने खुद नाले में घंटों सर्च किया। सुनील को गंभीर हालत में बाहर निकाला और हैलट अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

ACP बोले- बेटे की दोबारा शिकायत पर जांच शुरू की

एसीपी नौबस्ता, आशुतोष कुमार ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की जांच में कुछ संदिग्ध लोग बड़े गत्ते को नाले में फेंकते में कैमरे में कैद हुए हैं। इसके कुछ देर बाद ही बुजुर्ग का शव नाले में मिला। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में डूबने से मौत की पुष्टि हुई है।

इससे साफ है कि जिंदा व्यक्ति नाले में गिरा है। टेंट हाउस मालिक समेत कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एफआईआर दर्ज करके पूरे मामले का खुलासा करने का प्रयास किया जा रहा है। लापरवाह पुलिसकर्मियों पर भी करवाई होगी।

बिजनौर में एक युवक की हत्या का वीडियो सामने आया है। इसमें दिख रहा है कि हमलावर ईंट-पत्थर से एक युवक के सिर में मार रहा है। वह जमीन पर बेसुध हालत में पड़ा है। जबकि हमलावर उसके चेहरे पर ईंट से ताबड़तोड़ मार रहा है। वहीं आसपास लोग भी खड़े हैं, लेकिन वह केवल तमाशबीन बने हैं। कोई भी युवक को बचाने की कोशिश नहीं करता है। मामला 4 माह पहले का है। युवक अपनी पत्नी से मिलने ससुराल गया था। वहां उसकी हत्या कर दी गई। उसने लव मैरिज की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.