शिक्षकों ने मनाया ब्लैक डे, गैर शैक्षणिक कार्य में ड्यूटी लगाई जाने से शिक्षकों में आक्रोश

 न्यूज़ वाणी ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा। गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी लगाए जाने से शिक्षकों में आक्रोश, शुक्रवार को शिक्षकों ने ब्लैक डे के रूप में मनाया। जिले के समस्त बेसिक शिक्षा परिषद के संचालित विद्यालय के शिक्षकों ने काला कपड़ा पहनकर विरोध जताया है और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया ज्ञापन। शिक्षकों ने ज्ञापन के जरिए मांग की,कि गरिमा के विपरीत शिक्षकों से ना लिया जाए काम।

बांदा में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के शिक्षकों के द्वारा आज का दिन काला दिवस के रूप में मनाया गया है, शिक्षकों ने विद्यालय में ब्लैक कपड़ा पहनकर अपना विरोध जताया और शिक्षक की गरिमा के विपरीत ड्यूटी लगाए जाने पर आक्रोश व्यक्त किया है। शिक्षकों ने गैर शैक्षणिक कार्य में ड्यूटी लगाई जाने को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रिंसी मौर्य को ज्ञापन सौपा है और उस ज्ञापन के जरिए शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने मांग की है की, शिक्षक की गरिमा के विपरीत उसे गैर शैक्षिक कार्य में न लगाया जाए। शिक्षकों ने अपने ज्ञापन के जरिए बीएसए बांदा को बताया है कि अभी हाल ही में सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान शिक्षक और शिक्षकों की ड्यूटी प्रवेश द्वार पर स्वागत करने, एवं महिला शिक्षिकाओं की बधुओ को तैयार कर मंडप की बेदियो तक ले जाने के लिए ड्यूटी लगाई गई थी,जो शिक्षक के गरिमा के विपरीत है, इस कार्य से शिक्षक अपने आप को अपमानित महसूस करता है। शिक्षक समाज की दिशा और दशा को तैयार करने में नौनिहाल बच्चों के भविष्य को बनाने का काम करता है अब अगर शिक्षकों को स्वागत द्वार पर स्वागत करने के लिए खड़ा किया जाएगा और शिक्षिकाओ को दुल्हन को सजाने और मंडप तक ले जाने का काम करना पड़ेगा तो शिक्षक की गरिमा और उसके शैक्षणिक कार्य के विपरीत अनुचित प्रतीत होगा। जो समाज में भी एक शिक्षक की गरिमा के खिलाफ संदेश के रूप में जाएगा।

*आशुतोष त्रिपाठी जिला अध्यक्ष* उत्तर प्रदेश की प्राथमिक शिक्षक संघ,संगठन के जिला अध्यक्ष आशुतोष त्रिपाठी द्वारा शिक्षकों की नियोक्ता बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन के जरिए बताया है कि शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी ना लगाई जाए जिससे शिक्षकों का अपमान हो। गरिमा के विपरीत शिक्षकों से ऐसा कार्य न लिया जाए जिससे शिक्षक समाज में आक्रोश फैले।

जिला अध्यक्ष ने यह भी बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में शिक्षक संपूर्ण कार्य करते चले आ रहे हैं।

*जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बांदा प्रिंसी मौर्य* शिक्षकों के ज्ञापन के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रिंसी मौर्य ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा है कि शिक्षकों की मांग है कि,गैर शैक्षणिक कार्य में उनकी ड्यूटी ना लगाई जाए उनके ज्ञापन से संबंधित विषय वस्तु उच्च अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा। मीडिया के सवालों पर की, शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी लगाई जाने से बच्चों में शिक्षा के स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है, तो बीएसए ने कहा ऐसी कोई बात नहीं है शिक्षकों की अगर ड्यूटी लगाई जाती है तो विद्यालय की छुट्टी उपरांत लगाई जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.