चित्रकूटधाम मंडल बाँदा में उठी केंद्रीय हिन्दू विश्वविद्यालय की मांग , आयुक्त ने किया पूर्ण सहयोग का वादा 

  न्यूज़ वाणी ब्यूरो मुन्ना बक्श 

बांदा।राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाँदा के सभागार में एक दिवसीय विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया , जिसकी अध्यक्षता मंडलायुक्त श्री बालकृष्ण त्रिपाठी ने किया , मुख्य अतिथि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर डॉ हरीराम मिश्रा थे ।

विचार गोष्ठी में इस विषय पर चिंता व्यक्ति की गई कि कला , संस्कृति और विरासत से परिपूर्ण यह क्षेत्र शैक्षणिक क्षेत्र में इतना पिछड़ कैसा गया गया । वेद व्यास , बाल्मीकि और गोस्वामी तुलसीदास जी की धरती पर छात्र छात्राएं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित क्यो है । बुंदेलखंड क्षेत्र प्रदेश का 12 .5% भूभाग और 5 .5 % आबादी को धारित करता है , और तिहलहन दलहन उत्पादन में प्रदेश में अव्वल है , फिर भी क्षेत्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में उपेक्षित है । इसी कारण यह क्षेत्र विकास की धारा में पीछे छूट गया है ।

 

इसलिए गोष्ठी में प्रोफेसर हरेराम मिश्र जी ने यहाँ पर एक केंद्रीय हिन्दू विश्वविद्यालय की मांग की ताकि यहाँ विरासत के साथ सामाजिक आर्थिक शैक्षणिक विकास को सुनिश्चित किया जा सके । बाँदा के विभिन्न महाविद्यालय के शिक्षकों , छात्र छात्रएं और यहाँ के समाज सेवियों ने इस मांग को मुहिम छेड़कर पूरा करने का शपथ लिया । आयुक्त महोदय ने इस मांग को इस क्षेत्र के विकास के लिए मिल का पत्थर बताते हुए इसे पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया ।

गोष्ठी का आयोजन बुंदेलखंड विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ अशोक सिंह परिहार और महिला महाविद्यालय बाँदा की प्राचार्य डॉ दिपाली गुप्त जी के द्वारा किया गया । गोष्ठी का संचालन डॉ सबीहा रहमानी ने और धन्यवाद ज्ञापन डॉ जयंती जी ने किया । गोष्ठी में राजकीय महाविद्यालय बाँदा , पंडित जवाहरलाल नेहरू कालेज बाँदा , कृषि विश्वविद्यालय बाँदा के तमाम शिक्षक , शहर के प्रमुख समाज सेवी और पत्रकार मौजूद रहे ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.