24 जून से महिलाएं चलाएंगी कार, पहला लाइसेंस जारी

सऊदी अरब में बदलाव की बयार बहने लगी है। यहां पर महिलाओं को भी अधिक अधिकार देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में सऊदी के किंग सलमान द्वारा पिछले साल महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने के बाद अब महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सऊदी के जनरल ट्रैफिक डरेक्टरट ने सोमवार को महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया है। सऊदी में 24 जून से यह ऐतिहासिक पहल होगी,जब महिलाएं भी वहां की सड़कों पर गाड़ी चलाती नजर आएंगी।
जनरल ट्रैफिक डरेक्टरट ने सोमवार को महिलाओं को इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया। 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई है। इसके साथ देश के पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं। इन स्कूलों में विदेशों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली सऊदी अरब की महिलाएं प्रशिक्षण दे रही हैं। विदेश से ड्राइविंग सीखने वाली महिलाएं भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकतीं हैं।
सऊदी अरब दुनिया का ऐसा अकेला देश है जहां अभी तक महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं थी। हाल में ही वहां महिलाओं के वाहन चलाने के अधिकार के लिए संघर्ष करने वाली चार प्रमुख मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था। इनके संघर्ष के आगे सऊदी सरकार को झुकना पड़ा और महिलाओं को कार चलाने की अनुमति देनी पड़ी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.