फेसबुक में गड़बड़ी: 14 मिलियन यूजर्स का प्राइवेट डेटा हुआ लीक

न्यू यॉर्क। सोशल नेटवर्किंग साइट में लोगों के बीच सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल कर चुका फेसबुक एक बार फिर से सवालों की घेरे में है। इस बार फेसबुक 14 मिलियन यूजर्स का प्राइवेट डेटा लीक हो जाने को लेकर चर्चा में है। इसको लेकर गुरुवार को फेसबुक ने खेद प्रकट किया है और इसको सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी का नाम दिया है। बता दें कि फेसबुक सॉफ्टवेयर में ये गड़बड़ियां 18 मई से 27 मई के दौरान पकड़ में आई थीं।
मोस्ट पॉपुल सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सॉफ्टवेयर में बग होने की बात सामने आई है। जानकारी के अनुसार यह बग अपने ही यूजर्स के नए पोस्ट्स को सार्वजनिक कर देता है। चौंकाने वाली तो यह है कि यह बग तब भी काम करता है जब यूजर्स ने प्राइवेट सेटिंग में ‘फ्रेंड्स ओनली’ का विकल्प सेट किया हो। फेसबुक के के प्रिवेसी आॅफिसर ईरिन इग्न ने इस गड़बड़ी पर अफसोस जाहिर करते हुए इसको सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम बताया है।
फेसबुक से 2.2 बिलियन यूजर्स जुड़े हैं। फेसबुक से पहले इसी तरह की समस्या ट्विटर को भी झेलनी पड़ी थी, तब ट्विटर ने भी अपने सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की बात कही थी। यही नहीं ट्विटर ने डेटा चोरी की आशंका जताते हुए एहतियात के तौर पर अपने सभी यूजर्स से पासवर्ड बदलने की अपील की थी। इसको लेकर कंपनी की ओर से आए बयान में कहा गया था कि ऐसा ऐहतियातन सुरक्षा कारणों के चलते करने को कहा गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.