आकाशीय बिजली से 49 की मौत

लखनऊ। शुक्रवार को कई जिलों में बदले मौसम ने कहर ढा दिया। सुलतानपुर में आकाशीय बिजली गिरने से पांच, बहराइच में तीन, रायबरेली में दो और अमेठी में एक की मौत हो गयी। इन जिलों में एक दर्जन से अधिक लोग घायल भी हुए हैं, कई की हालत गंभीर बनी हुई है। उधर बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली, और किसानों ने खेती का काम शुरू कर दिया।
सुलतानपुर में आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत हो गयी, जबकि पांच घायल हो गये। अमदेवा गांव के 12 वर्षीय अजीत पुत्र चंटू, 11 वर्षीय रवींद्र पुत्र मेहीलाल व 12 वर्षीय सूरज पुत्र रामकिशोर शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे आम बीन रहे थे। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीनों किशोरों की मौत हो गई, जबकि रीतेश पुत्र राजितराम घायल हो गए। दोस्तपुर थाने के बनी बसाऊ का पूरा गांव के राममूरत की 52 वर्षीय पत्नी शोभावती की भी आकाशीय बिजली से मौत हो गयी। 18 वर्षीय राहुल पुत्र रामबहाल व रामबहाल की पत्नी सन्तराजी घायल हो गईं। राहुल की हालत गंभीर है। डोमापुर गांव निवासी छट्ठू की 45 वर्षीय पत्नी मनभावती, इसी गांव के हीरालाल की 11 साल की बेटी ज्योति व मिठाईलाल का 12 साल का बेटा संतोष खेत में मवेशी चराने गए थे। आकाशीय बिजली गिरने से मनभावती की मौत हो गई। झुलसे दोनों बच्चों को ग्रामीणों की मदद से दोस्तपुर सीएचसी में भर्ती कराया गया है।बहराइच में खैरीघाट थाने के बेलामकन के मजरे घुमनीपुरवा में शुक्रवार सुबह आकाशीय बिजली गिरने से रीना यादव (30) पत्नी राजेश यादव व उसकी भतीजी अर्चना (5) पुत्री रमेश की मौके पर ही मौत हो गई। इसी परिवार का दामोदर (33) पुत्र रामफल झुलस गया। हुजूरपुर थाने के शेखापुर के मजरे कामता पुरवा में शुक्रवार को दोपहर बाग में आकाशीय बिजली गिरने से रीता(7) पुत्री गोपाल पाण्डेय की मौके पर मौत हो गई। जबकि उसकी चचेरी बहन संगीता (5) पुत्री निबरे पाण्डेय झुलस गई। परिजनों ने प्रशासन को सूचना दिए बिना ही रीता की लाश का अन्तिम संस्कार कर दिया। परवानी गौढ़ी में आकाशीय बिजली से मालती (65), शिवाला (45), रीतू (12) झुलस गयीं।रायबरेली व अमेठी में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन की मौत हो गई, जबकि पांच झुलसे गये। रायबरेली के ठाकुरपुर मजरे टीसा खानापुर गांव में रामराज की 35 वर्षीय पत्नी सुमन, कमंगरपुर मजरे गुनावर निवासी गयादीन यादव की 14वर्षीय पुत्री काजल की आकाशीय बिजली से झुलसकर मौत हो गयी। भदोखर थाना क्षेत्र के पूरे हंसा का पुरवा मजरे बेला भेला गांव के बच्चे गांव बाहर एक जामुन के पेड़ के नीचे जामुन बिन रहे थे। तभी अचानक गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शिवा (12 वर्ष) पुत्र दीनानाथ, कल्लू (8 वर्ष) पुत्र मतोले, रवी (8 वर्ष) पुत्र रिंकू, साहिल (7 वर्ष) पुत्र असलम, महताब(7 वर्ष) पुत्र असगर अली, आसिफ (10वर्ष) पुत्र सगीर, अरशद (8 वर्ष) पुत्र सगीर गंभीर रूप से झुलस गए। उधर अमेठी में अचलपुर मजरे विराज गांव में अनीस (15 वर्ष) पुत्र इस्लाम की आकाशीय बिजली से मौत हो गयी।

बिहार में  कई लोग झुलस कर जख्मी भी हो गए। इसमें कोसी और पूर्व बिहार के जिलों- सहरसा में छह और मधेपुरा, खगड़िया तथा अररिया जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 17 लोग झुलस गए। सहरसा में एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई। मिथिलांचल के दरभंगा व मोतिहारी में वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई। दक्षिण-पश्चिम में भभुआ में दो की मौत हुई और 12 लोग झुलस गए। बेगूसराय में 13 वर्षीय किशोर की मौत हो गई।

उधर, झारखंड के पलामू, हजारीबाग, चतरा और बोकारो में दो-दो लोगों की मौत हुई, जबकि लातेहार और धनबाद में एक-एक व्यक्ति की जान गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.