घुसपैठ करते छह आतंकी ढेर, जुलाई में लगेंगे पुलिस थानों में सीसीटीवी

श्रीनगर।  कश्मीर में ईद के मौके पर नापाक मंसूबों को अंजाम देने के इरादे से घुसपैठ कर रहे छह आतंकियों को सेना के जवानों ने उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से सटे कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में मार गिराया। आतंकियों से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी मिला है। सैनिकों ने पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान जारी रखा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि केरन सेक्टर के अग्रिम इलाके में गश्त कर रहे जवानों ने तड़के स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को भारतीय सीमा में दाखिल होते देखा। उसी समय आसपास की सभी चौकियों को सचेत करते हुए घुसपैठियों पर निगाह रखी। घुसपैठिए कुछ और आगे आए तो जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा।
घुसपैठियों ने जवानों पर फायर की और वापस गुलाम कश्मीर की तरफ भागने लगे। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया। तीन घंटे बाद आतंकियों तरफ से गोलीबारी बंद होने पर जवानों ने सावधानीपूर्वक आगे बढ़ते हुए मुठभेड़स्थल की तलाशी ली। उन्हें वहां गोलियों से छलनी चार आतंकियों के शव व उनके हथियार मिले। इन चारों शवों को अपने कब्जे में लेने के बाद जवानों ने जब एहतियात के तौर पर मुठभेड़स्थल के आस-पास के इलाके को खंगालना शुरू किया। इस दौरान एक जगह झाडि़यों में छिपे आतंकियों ने फायर की और मुठभेड़ दोबारा शुरू हो गई। दो और आतंकियों के मारे जाने के बाद मुठभेड़ समाप्त हो गई। कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार भी मिले हैं। फिलहाल, उनकी पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन उन सभी के विदेशी होने की संभावना है। कुपवाड़ा स्थित सूत्रों की मानें तो मारे गए आतंकियों से जो दस्तावेज मिले हैं, उनके मुताबिक गुलाम कश्मीर के बैठे आतंकी सरगनाओं ने उन्हें कश्मीर में ईद के दौरान किसी बड़ी वारदात के लिए भेजा था। संबंधित अधिकारी उनके पास से मिले दस्तावेजों की पूरी जांच में जुटे हुए हैं। सैन्य गश्तीदल पर हमलाबांडीपोर के पानेर जंगल में रविवार दोपहर को सैन्य गश्तीदल पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया। हमले में जवानों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। हमला कर भागे आतंकियों को पकड़ने के लिए जवानों ने घेराबंदी कर ली है। संबंधित अधिकारियों की मानें तो आतंकी जल्द ही पकड़े जाएंगे।
राज्य के पुलिस थानों में जुलाई से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में कश्मीर संभाग के पुलिस थानों में कैमरे लगाने की योजना है। वहीं जम्मू के थानों में इस साल जुलाई महीने के अंत में सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। यह जानकारी सूचना का अधिकार के तहत पुलिस विभाग ने दी है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी लगाने के लिए 4.13 करोड़ रुपये मांगे थे। सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है। प्रथम चरण में श्रीनगर जिले के सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसके बाद कश्मीर संभाग के अन्य जिलों में स्थित पुलिस थानों में भी सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जम्मू जोन में सीसीटीवी लगाने पर पुलिस हेडक्वार्टर ने जोनल पुलिस हेडक्वार्टर जम्मू से तकनीकी विवरण मांगा है। पूरी जानकारी आने के बाद प्राथमिकता पर टेंडर निकाले जाएंगे। उम्मीद है कि जुलाई में इसका काम शुरू हो जाएगा। आरटीआई कार्यकर्ता रमन शर्मा ने यह जानकारी हासिल की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.