शिकायतों का समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण किया जाये निस्तारण-डीएम

– राठ तहसील में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस
– 220 के सापेक्ष 60 शिकायतों का मौके पर हुआ निस्तारण
न्यूज वाणी ब्यूरो
हमीरपुर। जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में तहसील राठ में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कुल 220 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें से 60 शिकायतों का मौके पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया।
संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील प्रांगण राठ में एन0आर0एल0एम0, एस0आर0एल0एम0 के स्टॉलों, कृषि रक्षा इकाई, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पोषण मिशन, पशुपालन विभाग, बेसिक शिक्षा, वन विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, मिड डे मील, नगर विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सहित अन्य विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने राधा स्वयं सहायता समूह से मशरूम तथा सब्जी मसाले खरीदे। समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने जनसमस्याओं को सुनने के पश्चात उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, आईजीआरएस पोर्टल, मुख्यमंत्री संदर्भ, 1076 के संदर्भ तथा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का ससमय व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी अधिकारियों द्वारा शासन की मंशानुरूप कार्य किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा कि जिस स्तर की शिकायत है उसका उसी स्तर पर निस्तारण अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्राप्त होने वाली शिकायत पर सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा शिकायत की प्रकृति को देखते हुए टिप्पणी व अपना अभिमत अंकित करते हुए शिकायतकर्ता को निस्तारण की समय अवधि सहित अन्य जरूरी बातों के बारे में बताया जाए ताकि शिकायतकर्ता को तत्काल शिकायत के निस्तारण में लगने वाले समय व उसकी समस्या के समाधान संबंधी आवश्यक जानकारी तत्काल मिल सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आई0जी0आर0एस0 सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का सभी अधिकारियों द्वारा निष्पक्षता से समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। कोई भी शिकायत डिफाल्टर श्रेणी में ना आने पाए, डिफाल्टर श्रेणी में शिकायत पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाले फरियादियों से विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं, आवास, शौचालय, पेंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना, एन0आर0एल0एम0, शादी अनुदान, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना आदि के आवेदन लेने हेतु कैम्प/स्टॉल भी तहसील प्रांगण में लगाये गए। इस मौके पर किसान सम्मान निधि के 16 आवेदन, राशन कार्ड के 07 आवेदन, वृद्धावस्था पेंशन के 02, दिव्यांग पेंशन के 02, ट्राई साइकिल के 01, विधवा पेंशन के 02 , प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 11 व ग्रामीण के 04 आवेदन तथा कन्या सुमंगला योजना के 08 आवेदन प्राप्त हुए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी, सी0एम0ओ0, उपजिलाधिकारी राठ अशोक कुमार यादव, पीडी डीआरडीए चित्रसेन सिंह तथा अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

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