शिखर वार्ता के लिए किम जोंग ने पहली बार लांघी सीमा, बॉर्डर पर दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से मिले

सियोल, द.कोरिया । आज का दिन पूरी दुनिया के लिए ऐतिहासिक है। करीब 6 दशक बाद कोई उत्तर कोरियाई नेता सीमा लांघकर दक्षिण कोरिया की सीमा पहुंचा है। परमाणु हथियारों और मिसाइलों की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने आज (शुक्रवार) सीमा पार करके दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से मुलाकात की। दरअसल, उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच आज ऐतिहासिक शिखर वार्ता हो रही है, जिसके लिए किम जोंग देश की सीमा पार करके दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं। बता दें कि किम जोंग 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई शासक हैं।

ऐतिहासिक वार्ता के लिए पार की सीमा

ऐतिहासिक अंतर कोरियाई सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग ने पैदल ही सीमा पार की। जहां उनके स्वागत के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून खड़े थे। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया। जानकारी के मुताबिक स्थानीय समयानुसार करीब 10:30 बजे शिखर वार्ता शुरू होगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किम का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय रेखा को पार करने से पहले कहा कि मैं आपसे मिलकर खुश हूं। वहीं, किम जोंग-उन ने भी गेस्ट बुक मैसेज में कहा कि एक नए इतिहास की शुरुआत हुई है।

इन मुद्दों पर होगी बात

दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, शांति समझौता, अंतर कोरिया संबंधों में सुधार और परमाणु निस्त्रीकरण जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से बात होगी। उत्तर कोरियाई नेता का स्वागत करने के लिए विशेष तैयारियां की गई है। जहां एक आधिकारिक समारोह में दोनों नेता संयुक्त रूप से दक्षिण कोरियाई सम्मान गार्ड का निरीक्षण करेंगे। वहीं, स्थानीय समयानुसार शाम 6:30 बजे करीब भोज में शामिल होंगे। बता दें कि यह तीसरा अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन है, लेकिन दक्षिण कोरिया में पहली बार हो रहा है। आपको बता दें कि किम जोंग अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी जल्द मुलाकात करने वाले हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात के लिए तीन या चार संभावित तारीखों पर विचार किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.