सब्सिडी व गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर हुए सस्ते, लोगों को मिली बड़ी राहत

नई दिल्ली । गैर सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 35.50 रुपये की कटौती की गई है। दूसरी ओर सब्सिडी युक्त सिलेंडर की कीमत में महज 1.74 रुपये की कमी हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

हालांकि इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने सीएनजी और पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी करने का फैसला किया था। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने एक बयान में कहा है कि एक अप्रैल से 14.2 किलो गैस वाले गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 653.50 रुपये होगी। पहले इसकी कीमत 689 रुपये थी। इस सिलेंडर की कीमत कोलकाता में 676, मुंबई में 625 और चेन्नई में 663.50 रुपये होगी।

सब्सिडी युक्त घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 491.35 रुपये होगी। पहले इसकी कीमत 493 रुपये थी। हर साल उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं। कंपनियों ने हवाई ईंधन यानी एटीएफ की कीमत 231 रुपये घटाकर 61,450 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी है।

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के पहले ही दिन सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर समेत कर्मिशियल सिलेंडर की कीमतों में भी कमी आई है।

कितना सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर: तेल विपणन कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 35.50 रुपये की कटौती की गई है। जबकि पांच किलो के एलपीजी सिलेंडर पर भी 15 रुपये घटाए गये हैं। इसी तरह 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी 54 रुपये की कटौती की गई है।

क्यों सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट के बाद तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटा दिये हैं। सिलेंडर की बढ़ी हुई दरें एक अप्रैल से लागू हो गई हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.