दिल्ली: मौसम खराब होने की वजह से गोवा से दिल्ली जा रही अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट को बुधवार रात जयपुर एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। इसके बाद पायलट को टेक ऑफ की परमिशन नहीं मिली। ड्यूटी टाइम पूरा होने पर पायलट फ्लाइट छोड़ निकल गए। इसकी वजह से अब बड़ी संख्या में पैसेंजर्स को जयपुर एयरपोर्ट पर परेशान होना पड़ रहा है। दरअसल, 9 जुलाई की शाम 4 बजकर 12 मिनट पर अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट QP – 1629 ने गोवा से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी। इसके बाद शाम लगभग साढ़े 6 बजे फ्लाइट दिल्ली एयर स्पेस में पहुंच गई। दिल्ली में खराब मौसम की वजह से एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाई। इसके बाद दिल्ली एटीसी ने अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट को जयपुर एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया। शाम 7 बजकर 30 मिनट पर फ्लाइट जयपुर एयरपोर्ट में लैंड हो गई।
इसके बाद पायलट ने फिर से दिल्ली के लिए उड़ान भरने की क्लीयरेंस मिलने का इंतजार किया। लेकिन देर रात तक एटीसी से टेक ऑफ की परमिशन नहीं मिली। ड्यूटी टाइम पूरा होने पर पायलट फ्लाइट छोड़कर निकल गए। इसके बाद` पैसेंजर्स को अराइवल एरिया में लाया गया। यहां से कुछ पैसेंजर्स को सड़क मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना किया गया। वहीं, कुछ पैसेंजर फ्लाइट से ही दिल्ली जाना चाहते थे। उन्हें गुरुवार सुबह 8 बजे अकासा एयरलाइंस की ही दिल्ली के लिए प्रस्तावित फ्लाइट की जानकारी दी गई। लेकिन जब पैसेंजर गुरुवार सुबह जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। तब भी 8 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट टेक ऑफ नहीं कर पाई। इसके बाद अब अकासा एयरलाइंस ने दोपहर 12 बजे बाद दिल्ली के लिए फ्लाइट की जानकारी पैसेंजर्स को दी गई है। इसको लेकर अब पैसेंजर्स ने एयरलाइन कंपनी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
गोवा से दिल्ली के लिए सफर करने वाले एमली सिंह ने कहा- अकासा एयरलाइंस की कार्यशैली बहुत ज्यादा खराब है। कल हमारी फ्लाइट को गोवा से जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। इसके बाद 90 मिनट तक सभी पैसेंजर को फ्लाइट में ही कैद रखा गया। इस दौरान कोई भी कर्मचारी या अधिकारी हमसे बातचीत करने तक नहीं पहुंचा। न ही हमारे खाने पीने की कोई व्यवस्था की गई। आखिरी वक्त पर पायलट भी फ्लाइट छोड़ चले गए। इसके बाद गुरुवार सुबह 8 बजे दिल्ली फ्लाइट प्रस्तावित की गई। इसको लेकर जब हम सुबह 7 बजे एयरपोर्ट पहुंचे। हमें बताया गया कि फिलहाल फ्लाइट डिले है। जो दोपहर 12 बजे बाद दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। उन्होंने कहा- एयरलाइन कंपनी द्वारा हमें सिर्फ और सिर्फ आश्वासन दिए जा रहे हैं। हमारी सुनवाई तक करने वाला यहां कोई व्यक्ति नहीं है।
ऐसे में केंद्र सरकार को इस तरह की एयरलाइंस कंपनियों पर सख्त नियम लागू करने चाहिए। गोवा से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले मनवीर सिंह ने कहा कि कंपनी के इस व्यवहार से सबसे ज्यादा परेशानी उन पैसेंजर को हो रही है, जिनकी आगे कनेक्टिंग फ्लाइट थी। मेरे साथ कुछ विदेशी पर्यटक भी थे। जिन्हें दिल्ली से कहीं और जाना था। लेकिन एयरलाइन कंपनी द्वारा अब तक कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की गई है। इससे हमें अब जयपुर में परेशान होना पड़ रहा है। हमारे पास कोई दूसरा विकल्प तक नहीं है।
दिल्ली जाने वाले पैसेंजर उत्कर्ष आर्य ने कहा- मैं अपनी पत्नी के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुआ था। लेकिन आखिरी वक्त पर फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया है। मेरी पत्नी की तबीयत फिलहाल ठीक नहीं है। मैं ज्यादा वक्त इंतजार नहीं कर सकता हूं, लेकिन फिर भी एयरलाइन कंपनी हमारे लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर रही है। जो पूरी तरह से गलत है। इसकी वजह से हमें परेशान होना पड़ रहा है।
पैसेंजर्स की आपत्तियों पर जवाब देते हुए अकासा एयरलाइंस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फ्लाइट डाइवर्जन पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने बताया- दिल्ली में मौसम खराब होने की वजह से लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो पाई थी। हम आप सभी की परेशानियों को समझ पा रहे हैं। ऐसे में जल्द ही जयपुर से दिल्ली के लिए वैकल्पिक फ्लाइट की व्यवस्था की जाएगी।