भक्तों को मंगला आरती के लिए देने होंगे अब इतने रुपए

 

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा की आरती महंगी हो गई है। मंगला आरती के लिए भक्तों को 150 रुपए ज्यादा देने होंगे। यानी अब 350 की जगह 500 रुपए देने होंगे। वहीं, सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्यान भोग आरती के टिकट में 120 रुपए की वृद्धि की गई है। इन आरती के लिए 180 की जगह 300 रुपए देने होंगे। नया रेट 1 मार्च से लागू हो जाएगा। बुधवार को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया।

इससे पहले 2018 यानी 5 साल पहले मंगला आरती का रेट बढ़ाया गया था। हालांकि, यह कितना बढ़ा था इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है। न्यास बोर्ड ने बताया कि मंदिर में बढ़ते श्रद्धालुओं को देखते हुए टिकट के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है।

CEO सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि सिर्फ आरती के रेट में वृद्धि की गई है। इसके अलावा, रुद्राभिषेक और प्रसाद में कोई वृद्धि नहीं हुई है। गौरतलब है कि मंदिर कॉरिडोर बनने के बाद भक्तों की संख्या करीब 8 गुना बढ़कर 8 करोड़ हो गई है। वहीं, मंदिर का सालाना 8 से 10 करोड़ का चढ़ावा अब 10 गुना बढ़कर 105 करोड़ रुपए हो चुका है।

इस साल दान में मिले 105 करोड़, 40 करोड़ खर्च होंगे
CEO सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि विश्वनाथ मंदिर को इस साल यानी 2022-23 में 105 करोड़ रुपए का दान मिला हैं। वहीं, इस साल खर्च का बजट 40 करोड़ रखा गया है। मंदिर में लगातार भक्तों की सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। बोर्ड बैठक में मंदिर न्यास के अध्यक्ष प्रोफेसर नागेंद्र पांडे, मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा, डीएम एस. राजलिंगम मौजूद रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.