विश्व नदी दिवस के अवसर पर गंगा समग्र के तत्वाधान में निबंध प्रतियोगिता

ब्यूरो मुन्ना बक्श न्यूज़ वाणी बांदा। जनपद में शनिवार को गंगा समग्र इकाई बांदा के तत्वाधान में एक विशेष निबंध प्रतियोगिता एवं छात्र – छात्राओं को नदियों के विषय में जागरूक करने का कार्य नगर क्षेत्र के आदर्श शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज स्थान जरैली कोठी में किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश सभी को नदियों के महत्व एवं उनकी आवश्यकता के बारे में बताकर जागरूक किया गया। गंगा समग्र के जिला संयोजक महेश प्रजापति ने अपने संबोधन में कहा कि नदियों का अस्तित्व हमारे जीवन से जुड़ा है और यह हम सबका कर्तव्य है कि नदियों को हमे संरक्षित तथा स्वच्छ रखना चाहिए। आदर्श शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज के प्रवीण चौहान ने कहा कि आज विश्व नदी दिवस के अवसर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है और हम सबको ही नदियों के विषय में जानना चाहिए एवं उनके महत्व को समझना चाहिए।

वहीं उपस्थित राकेश त्रिपाठी ने कहा कि जल ही जीवन है और जल हमे नदियों से ही प्राप्त होता है इसलिए नदियों की देखभाल और सुरक्षा के लिए हमे कार्य करना चाहिए। मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि केन जल आरती का भी एकमात्र उद्देश्य केन नदी को सुरक्षित, संरक्षित एवं स्वच्छ रखने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करना है तथा केवल केन नदी ही नही बल्कि हर एक नदी हमारे जीवन के लिए अति महत्व रखती है। महेश धुरिया ने कहा कि नदियां हम सबके जीवन का आधार है एवं है प्रत्येक जीव के लिए आवश्यक जल को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना है जिससे जल का संकट उत्पन्न न हो सके।

इस दौरान विद्यालय के छात्र – छात्राओं ने नदियों को लेकर निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया एवं प्रतिभाग करने वाले छात्र – छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर तथा मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्य रूप से जिला गंगा समग्र के जिला संयोजक/ गौ रक्षा समिति जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति , गौ रक्षा समिति के जिला उपाध्यक्ष महेश धुरिया, प्रवीण चौहान, गौ रक्षा समिति के जिला महामंत्री राकेश कुमार त्रिपाठी, मीडिया प्रभारी मितेश कुमार, ब्लॉक अध्यक्ष सत्यम मिश्रा सहित विद्यालय का स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.