एसबीएस कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी मलवां में विश्व फार्मासिस्ट दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया* 

 

एसबीएस कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी मलवां में विश्व फार्मासिस्ट दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया . फतेहपुर जनपद के ड्रग इंस्पेक्टर मि.संजय दत्त व जिले के चीफ फार्मासिस्ट मि.एच.आर सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की . संस्थान के प्राचार्य डॉ.गुलजार आलम ने छात्रों को एक फार्मासिस्ट के कर्तब्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 25 सितंबर, 1912 को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (आईपीए) की स्थापना हुई थी। यह फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों की वैश्विक संस्था है। 2009 में तुर्की में 25 सितंबर को फार्मेसी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए हर साल फार्मासिस्ट दिवस मनाने के प्रस्ताव को पारित किया गया था। तब से प्रत्येक वर्ष इस दिवस को मनाया जाता है।

ड्रग इंस्पेक्टर मि.संजय दत्त ने अपने संबोधन में कहा कि फार्मासिस्ट ने कोविड-19 के दौरान बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। जिससे पूरे विश्व में फार्मासिस्ट को नई पहचान मिली है। फार्मेसी कौंसिल आफ इंडिया लगातार फार्मासिस्ट की भूमिका को हेल्थ केयर सिस्टम से जोड़ने के प्रयास कर रही है ताकि छात्रों को तकनीकी रूप से सुदृढ़ किया जा सके।

 

आज संस्थान के असिस्टेंट प्रोफेसर मि.उत्कर्ष सिंह के द्वारा लिखी गई पुस्तक इंडस्ट्रियल फार्मेसी का भी विमोचन किया गया साथ ही साथ जर्नल पेपर प्रकाशित करने के लिए डॉ.श्रेया सिंह व डॉ.आरती गौतम को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया .

इस मौके पर एडमिशन सेल एंड स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन हेड शोभित गुप्ता ने अपने व्याख्यान में बताया कि संस्थान पूरे हफ्ते से फार्मेसी वीक मना रहा है जिसमे निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं नेत्र परीक्षण कैंप ,स्पोर्ट्स कम्पटीशन ,पोस्टर प्रेजेंटेशन ,मॉडल प्रेजेंटेशन ,रक्तदान शिविर आदि प्रमुखता से कार्य किये गए. सभी विजई प्रतिभागियों को कार्यक्रम के समापन में शील्ड , मेडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया.

इस मौके पर कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन प्राचार्य जयप्रकाश सिंह , जैपुरिया प्राचार्य संग्राम सिंह , एडमिनिस्ट्रेशन हेड रोहित सिंह , अभय त्रिवेदी , फार्मेसी डिपार्टमेंट के सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं व स्टाफ के सभी कर्मचारी मौजूद रहे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.