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”दुबई से आई बड़ी रोक: HDFC बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगी पाबंदी”

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बैंक को यूएई में तगड़ा झटका लगा है। बैंक ने बताया कि उसकी दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर (DIFC) शाखा को दुबई फाइनेंशियल सर्विसेज अथॉरिटी (DFSA) से एक नोटिस मिला है। इस नोटिस के तहत बैंक की DIFC शाखा को नए ग्राहक बनाने या उनसे संपर्क करने से रोक दिया गया है। नोटिस के मुताबिक DIFC शाखा को नए ग्राहकों के लिए वित्तीय सेवाएं देने से मना किया गया है। इसमें वित्तीय उत्पादों पर सलाह देना शामिल है। निवेश के सौदे कराना भी मना है। क्रेडिट की व्यवस्था करना और कस्टडी सेवाएं देना भी इसमें शामिल है। शाखा को नए ग्राहकों के लिए वित्तीय प्रचार करने से भी रोक दिया गया है।

लेकिन ये पाबंदियां पुराने ग्राहकों पर लागू नहीं होंगी। उन ग्राहकों पर भी इनका कोई असर नहीं पड़ेगा। ये वे ग्राहक हैं जिन्हें पहले वित्तीय सेवाएं देने की बात कही गई थी। लेकिन वे अभी तक बैंक से पूरी तरह जुड़े नहीं थे। DFSA का यह आदेश तब तक लागू रहेगा जब तक इसे लिखित में बदला या रद्द नहीं किया जाता। DFSA ने शाखा की कुछ गतिविधियों पर चिंता जताई है। ये गतिविधियां उन ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं देने से जुड़ी थीं जिन्हें पूरी तरह से जोड़ा नहीं गया था। इसके अलावा, ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया यानी ऑनबोर्डिंग प्रोसेस से जुड़ी कुछ समस्याओं पर भी सवाल उठाए गए हैं।

यह कार्रवाई दो साल पुराने एक विवाद से जुड़ी है। यह विवाद Credit Suisse के जोखिम भरे एडिशनल टियर-1 (AT1) बॉन्ड की कथित गलत बिक्री को लेकर था। निवेशकों ने बैंक पर आरोप लगाया था कि उसने अपने UAE ऑपरेशंस के जरिए इन उत्पादों को बेचा। इसमें DIFC अधिकारियों की सलाह शामिल थी। दुबई प्रतिनिधि कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा ग्राहक संबंध प्रबंधन भी इसमें था। बहरीन शाखा में खाते खोलना भी इसी का हिस्सा था।

क्या है मामला?

नियामक यह जांच कर रहा था कि DIFC में ग्राहकों को ठीक से जोड़ा गया था या नहीं। DIFC एक ऐसा क्षेत्र है जहां वित्तीय नियम अलग हैं। यहां ‘पेशेवर ग्राहकों’ के लिए एक सख्त ढांचा है। 2023 में Credit Suisse के डूबने के दौरान AT1 बॉन्ड को खत्म कर दिया गया था। इससे कई अमीर अनिवासी भारतीय निवेशकों को भारी नुकसान हुआ। उन्हें लीवरेज्ड पोजीशन पर मार्जिन कॉल का सामना भी करना पड़ा।

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