शहीदों के सम्मान में सड़क, स्मारक, उपवन की सवर्ण आर्मी ने उठाई मांग

 

ब्यूरो मुन्ना बक्श न्यूज़ वाणी नरैनी, बांदा। नरैनी विधानसभा क्षेत्र का पांडेय पुरवा गांव जो कि तेरा ब, महुटा मजरे में आता है। यह लगभग 700 आबादी का गांव है जहां 7 लोग वर्तमान में भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं । इस गांव के दो लाल शहीद राम बहोरी मिश्रा जो जम्मू कश्मीर में सन 2017 को देश की रक्षा में अपना तन न्योक्षावर कर दिया तो वहीं दूसरा सीआरपीएफ का जवान ड्यूटी दौरान ही अपना प्राण त्याग दिया किन्तु कितने दुख की बात है ऐसी धरती जो वीरों को जन्म देती है वहां ना सड़क है ना विद्यालय मेन मार्ग से गांव जाने के लिए लगभग 3 किमी का मार्ग पूरी तरह से कच्चा है जरा सी बारिश में गाड़ी तो जा ही नहीं सकती पैदल चलने पर भी कड़ी मशक्कत के बाद गांव तक घंटों में पहुंचना पड़ता है। यदि बरसात के मौसम में कोई बीमार हो जाए तो एम्बुलेंस तक खटिया में लेकर मरीज को पंहुचाया जाता है। ग्रामीण बासियों ने बताया कि कई मरीज हों या गांव के पशु इलाज के अभाव में ही दम तोड़ देते हैं। लेकिन कितनी अद्भुत बात है बारिश में बच्चो को स्कूली शिक्षा रोक दी जाती है। शहीद रामबहोरी मिश्रा की बूढ़ी मां ने बताया की मै बीपी की मरीज हूं। बारिश में घर से बाहर निकलना दूभर हो जाता है। गांव का जीवन है छोटे छोटे काम के लिए निकलना ही पड़ जाता है जिससे चोटिल होने का खतरा हमेशा मंडराता रहता है। लेकिन कितनी ताज्जुब की बात है इतनी बदहाली के बावजूद गांव में राष्ट्रभक्ति का जज्बा कूट कूट के भरा है आज भी यहां के बच्चे सेना में जाने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। इसी समस्याओं के निराकरण को लेकर सवर्ण आर्मी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को संबोधित ज्ञापन आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल द्वारा भिजवाया सवर्ण आर्मी के जिलाध्यक्ष उमेश तिवारी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि इस समस्या को ग्रामीणों ने प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को नहीं बताया या उन्होंने नहीं देखा लेकिन निराकरण की बजाय सभी ने आंखे मूंद ली ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन मिला कई बार ग्रामीणों ने जिलाधिकारी क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के दरवाजे खटखटाए लेकिन कोई क्रियान्वयन धरातल पर नहीं हुई ग्रामीणों के मुताबिक पी डब्ल्यू डी अधीक्षण अभियंता ने एक बार 3 अगस्त 2022 को आजादी के अमृत काल महोत्सव में 1.67 करोड़ का इस्टिमेट बनाया था आज वो फाइल कहां धूल फांक रही है नहीं पता। ग्रामीणों ने जब पुनः जिलाधिकारी को अवगत कराया तो पता चला इस बार सिर्फ 1.8 किमी का 123.47 लाख का एस्टीमेट बनाया गया जबकि मेन मार्ग से गांव तक की रोड की लंबाई करीबन 2.800 किमी है।

हरबार सिर्फ एस्टीमेट बनकर रह जाता है किन्तु कार्य कब चालू होगा यह चिंता का विषय है।

सवर्ण आर्मी जिलाध्यक्ष उमेश तिवारी ने कहा कि शासन व प्रशासन को इस पर संज्ञान लेते हुए गांव में सड़क शहीदों के सम्मान में स्मारक गेट और उपवन बनवाए जाने चाहिए।

ग्रामीणों ने कहा यदि 10 दिवस के अंदर कार्य ना होने की दशा में वह संवैधानिक तरीके से शांति पूर्वक अशोकलाट में अनशन पर बैठने पर बाध्य होंगे।

ज्ञापन में सवर्ण आर्मी के जगत प्रसाद त्रिपाठी चित्रकूट मंडल उपाध्यक्ष ,रामानुज मिश्रा चित्रकूट मंडल प्रभारी जिलाध्यक्ष उमेश तिवारी सोनू करवरिया जिला उपाध्यक्ष रत्नेश द्विवेदी, जिला कार्यकारिणी सदस्य संदीप द्विवेदी, जिला सचिव कैलाश तिवारी बबेरू ब्लाक अध्यक्ष अखिलेश पांडेय, नरैनी ब्लाक अध्यक्ष बबलू करवरिया, आईटी सेल प्रभारी आदित्य पांडेय, सह आईटी सेल प्रभारी अरुण द्विवेदी, इंद्रेश सिंह, तीरथ द्विवेदी, अमन करवरिया,अरविंद करवरिया, शशिकांत पांडेय, कमल द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.