आशियाना बहा तो छलके आंसू : बेघर और बेजुबान बेहाल

 

बिहार में एक बार फिर बाढ़ से हाहाकार मच गया है. नेपाल में लगातार हो रही बारिश ने बिहार वालों की मुसीबत बढ़ा दी है. इसकी वजह से बिहार में बाढ़ की विभीषिका देखने को मिल रही है. बिहार के कई जिले बाढ़ में डूब चुके हैं. लोग मदद की गुहार लगा रहे हैं. नदियां विकराल हो चुकी हैं और हजारों लाखों घरों को अपने समाहित करती जा रही हैं. दरभंगा, सीतामढ़ी, सुपौल और सहरसा समेत कई जिलों में बाढ़ अब अपना रौद्र रूप दिखा रही है.

नेपाल से कोसी नदी में रिकॉर्ड पानी छोड़ा गया है. कोसी, गंडक, गंगा, बागमती और कमला नदियां उफान पर हैं. इन नदियों के आसपास के इलाकों में बाढ़ का रूप ले चुका है और कई जिले कोसी का अभिशाप झेल रहे हैं. सरकार ने कोसी, गंडक और गंगा नदी के आसपास के इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है. बिहार में सोमवार को भी बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी रही.

कई स्थानों पर नदियों के तटबंध टूट गए हैं और वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाढ़ का पानी घुस गया है, जिसका असर भारत-नेपाल सीमा से लगते जिलों पर सबसे अधिक पड़ा है. नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ आई है. तो चलिए जानते हैं बिहार में अभी बाढ़ से कहां-कैसे हैं हालात.

Leave A Reply

Your email address will not be published.